Fuel Price: पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 21 पैसे तक हुआ सस्ता, जानें आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 21 पैसे तक हुआ सस्ता, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • डीजल के रेट में भी 21 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती हुई
  • पेट्रोल की कीमत में आज 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई
  • पेट्रोल- डीजल के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार (21 जनवरी) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल के रेट में 21 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है। आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार (20 जनवरी) को पेट्रोल की रेट में 11 पैसे और डीजल की भाव में 19 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई थी। 

लगातार पेट्रोल और डीजल के भाव में आई गिरावट के चलते पेट्रोल अब तक जहां 1.05 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। वहीं डीजल के रेट में 1.12 रुपए प्रति लीटर तक की गिरावट आई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.82 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.42 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.42 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.72 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 68.05 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 71.35 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 70.41 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 72.90 रुपए चुकाना होंगे।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   21 Jan 2020 5:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story