दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: दिल्ली में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

May 6th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल की प्रति लीटर कीमत
  • पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • डीजल के दाम में 7.10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार 50 से अधिक दिनों तक लगातार स्थिरता रहने के बाद दाम में बदलाव देखने को मिल रहा है। आज (06 मई, बुधवार) से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल- डीजल महंगा हो गया है। दरअसल, दिल्ली सरकार के ईंधन पर वैट (मूल्य वर्द्धित कर) बढ़ाने के बाद यह वृद्धि हुई है। यहां पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपए और डीजल के दाम में 7.10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 

आपको बता दें ​कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपए और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। ये शुल्क दर परिवर्तन आज से लागू हो गई है। इस मूल्य वृद्धि को तेल विपणन कंपनियों द्वारा वहन किया जाएगा, ऐसे में इसका असर देशभर के पेट्रोलपंप पर खुदरा मूल्य पर नहीं होगा।

OLA-UBER ने ग्रीन, ऑरेंज जोन शहरों में फिर शुरू की सेवाएं, मास्क पहनना अनिवार्य

दिल्ली में पेट्रोल पर अब वैट 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत और डीजल पर 16.75 प्रतिशत से 30 प्रतिशत हो गया है। इस बढ़ोतरी से दिल्ली सरकार को सालाना 900 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय होने की उम्मीद है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

पेट्रोल- डीजल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल- डीजल के दामों में बदलाव हुआ है। वहीं अन्य महानगरों की बात करें तो यहां किसी प्रकार को कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि एक दिन पहले चैन्नई में पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ी थी। आज की कीमत इस प्रकार हैं:-  

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Warning: Paytm यूजर्स सावधान ! एक गलती से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।