Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार स्थिरता के बीच ये हैं आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार स्थिरता के बीच ये हैं आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में लगातार स्थिरता देखने को मिल रही है। यह स्थि​र​ता पिछले 60 दिनों से बनी हुई है। संभवत: यह पहली बार है, जब तेल विपणन कंपनियों ने इतने लंबे समय तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की मांग में आई भारी गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल के भंडारण भरपूर हैं, जिससे कच्चे तेल की खरीदी में भी गिरावट आई है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की दाम भी स्थिर बने हुए हैं। हालांकि बीते दिनों कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसका कारण केंद्र और कई राज्य सरकारों द्वारा एक्साइज ड्यूटी और वैट बढ़ाया जाना था। 

दिल्ली में किए जा रहे हैं ATM क्लोन, प्रभावित ग्राहकों को मिलेगा रिफंड : SBI

बात करें आज (15 मई, शुक्रवार) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई संसोधन नहीं किया है। बता दें कि 16 मार्च के बाद से ही कंपनियों ने दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि जानकारों की मानें तो लॉकडाउन के बाद या मई के अंत में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। हालांकि इस बारे में कंपनियों ने स्पष्ट नहीं किया है। फिलहाल जानते हैं आज की कीमत के बारे में...

 आज की कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

अप्रैल में चीन में विदेशी पूंजी का वास्तविक उपयोग 11.8 प्रतिशत अधिक रहा

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   15 May 2020 2:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story