Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत में नहीं मिली राहत, जानें आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत में नहीं मिली राहत, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते दो माह से कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि इसका कोई पॉजिटिव असर भारत में देखने को नहीं मिला है। या यूं कहें कि कम कीमत में उपलब्ध होने वाले कच्चे तेल का लाभ आमजनों तक नहीं पहुंचा। बात करें आज (मंगलवार 19 मई) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 16 मार्च को बदलाव किया था। 

आपको बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (lockdown) के बीच तेल कंपनियों ने पूरे 50 दिन तक कोई बदलाव नहीं किया। पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ के आंकड़े बताते हैं कि ईंधन की कीमत प्रतिदिन तय होने की शुरुआत के बाद कभी इतनी लंबी अवधि तक पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर नहीं रही। फिलहाल, आइए जानते हैं आज क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल का दाम...

रिजर्व बैंक 3 महीने के लिए और बढ़ सकता है मोराटोरियम, EMI चुकाने से मिलेगी राहत

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 76.31 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां पेट्रोल का दाम 73.30 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Oppo की नोएडा फैक्टरी में नौ कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   19 May 2020 2:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story