Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में नहीं आएगी गिरावट, ये है कारण

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में नहीं आएगी गिरावट, ये है कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतररष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। बावजूद इसके पेट्रोलियम कंपनियों ने ईंधन दामों में कटौती नहीं की है। बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों का सीधा असर घरेलू बाजार में दिखाई देता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ, बीते एक माह से कच्चे तेल के मांग में कमी देखी जा रही है। ऐसे में इसकी कीमत इतिहास में सबसे नीचे आ चुकी है। 

वहीं भारतीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर नजर डालें तो बीते 42 दिनों से इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनकी कीमतें स्थिर रखी गई हैं। आज (बुधवार, 21 अप्रैल) को भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही अपने पुराने रेट पर उपलब्ध होंगे।  

CoronaVirus: Hyundai ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 7 करोड़ रुपए किए दान

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

इतिहास में पहली बार माइनस में पहुंचे कच्चे तेल के दाम

तो यहां नहीं होंगे दाम कम
वहीं एक रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका के कच्चे तेल बाजार में आई गिरावट से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ी कटौती नहीं होगी। इसकी वजह यह है कि भारत में ईंधन के घरेलू दाम अलग ‘बेंचमार्क’ से तय होते हैं और रिफाइनरियों के पास पहले से कच्चे तेल का पर्याप्त भंडार है और वे अभी अमेरिकील कच्चे तेल की खरीद नहीं कर रही हैं।

रोज सुबह 6 बजे तय होती है कीमत
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   22 April 2020 3:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story