Fuel Price: कच्चे तेल की कमतों में आया उछाल, जानें पेट्रोल- डीजल पर क्या हुआ असर?

Fuel Price: कच्चे तेल की कमतों में आया उछाल, जानें पेट्रोल- डीजल पर क्या हुआ असर?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उछाल देखा गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही घरेलू बाजार में इसका असर देखने को मिल सकता है। बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से बचाव के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बीते पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की खपत में कमी आई है। हालांकि लॉकडाउन 4 (Lockdown 4) में कुछ राहत के चलते पेट्रोल- डीजल की मांग बढ़ सकती है।

बात करें आज (शुक्रवार 22 मई) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। मालूम हो कि लॉकडाउन 3 में केंद्र सहित कई राज्यों द्वारा एक्साइज ड्यूटी और वैट बढ़ाया था। जिसके चलते संबंधित राज्यों में आमजनता को पेट्रोल- डीजल की अधिक कीमत चुकाना पड़ रही है। फिलहाल जानते हैं आज क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल का दाम...

आदित्य बिड़ला मुचुअल फंड ने 2 स्कीमों में नई ग्राहकी पर रोक लगाई

पेट्रोल की कीमत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए 73.30 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 75.54 रुपए प्रति लीटर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल 65.62 रुपए प्रति लीटर की कीमत में उपलब्ध है। जबकि चैन्नई में डीजल का दाम 68.22 रुपए प्रति लीटर चुकाना होगा

कच्चे तेल में कारोबार
अमेरिका में तेल के भंडार में कमी और तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक व गैर-ओपेके देशों के बीच उत्पादन कटौती से कच्चे तेल के दाम में लगातार तेजी देखी जा रही है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 130 फीसदी की तेजी आई है जबकि भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में 28 अप्रैल के बाद 230 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव 20 अप्रैल की एतिहासिक गिरावट शून्य से नीचे 40.32 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से करीब 75 डॉलर प्रति बैरल तेज हो गया है।

मप्र में गेहूं की लक्ष्य से अधिक खरीदी

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   22 May 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story