Fuel Price: आज फिर बढ़ा आपकी जेब पर भार, जानें क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत

Fuel Price: आज फिर बढ़ा आपकी जेब पर भार, जानें क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में और भी बढ़ सकती हैं कीमतें
  • डीजल की कीमत में 20 से 22 पैसे तक की बढ़ोतरी
  • पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे से 19 पैसे की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (शुक्रवार, 27 नवंबर) पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) के रेट फिर से बढ़ा दिए हैं। पेट्रोल की कीमत में जहां 17 पैसे से 19 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजल 20 से 22 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। आपको बता दें, पिछले शुक्रवार को 50 दिन के बाद पैट्रोल तो 41 दिन बाद डीजल के दामों में बदलाव हुए थे।

गुरुवार को कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 20 से 22 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है। जानकारों का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतें आगामी दिनों में और अधिक बढ़ सकती हैं। जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ना तय है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...     

खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों से चिंता में सरकार

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.89 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 88.58 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 83.44 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.91 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 71.86 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 78.38 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.43 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.30 रुपए चुकाना होंगे।

लक्ष्मी विलास बैंक के DBIL में विलय के प्रस्ताव पर लगी मुहर

उपभोक्ताओं को हो सकता है नुकसान
जिस तरह से कच्चे तेल का भाव बढ़ रहा है, यदि यह जारी रहा और ज्यादा वृद्धि होती है तो यह भारत सरकार और उपभोक्ताओं के लिए नुकसान का सौदा बन सकता है। सरकार को अधिक क्रूड इंपोर्ट बिल अदा करना पड़ सकता है और वहीं बढ़ी हुई कीमतों का असर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफे के तौर पर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

मालूम हो कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

Created On :   27 Nov 2020 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story