Fuel price: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें देश में पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर क्या हुआ असर

Petrol diesel price on 28 june 2021
Fuel price: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें देश में पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर क्या हुआ असर
Fuel price: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें देश में पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर क्या हुआ असर
हाईलाइट
  • कच्चा तेल तीन साल में उच्चतम स्तर पर
  • डीजल की कीमत में भी बढ़ोतरी नहीं हुई
  • देश में पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Market) की कीमतें तीन साल में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। लिहाजा इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। हालांकि कच्चा तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) ने आगामी माह जुलाई से उत्पादन में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। फिलहाल देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) कीमतों में कोई बढ़ी राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। दरअसल, कच्चे तेल की कीमतें घटने के दौरान सरकारी तेल कंपनियां महज बढ़ते दामोंं को स्थिर रखने का काम मात्र ही करती हैं। ऐसे में आमजन की जेब पर बढ़ा हुआ भार कभी कम नहीं हो सकेगा!

बात करें आज (28 जून, सोमवार) की तो, भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने ईंधन के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। बता दें कि, रविवार को पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल 25 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया था। ईंधन के दाम में लगातार रुक- रुक कर हो रही इस बढ़ोतरी के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंची है। यही हाल कई शहरोंं में अब डीजल का भी होने जा रहा है। 

कोविड काल में रिलायंस ने दिए 75 हजार नए रोजगार 

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 104.56 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 98.36रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 99.55 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 106.77 रुपए प्रति लीटर है।   

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 88.95 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 96.48 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 91.80 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 93.51 रुपए चुकाना होंगे। वहीं भोपाल में डीजल 97.69 रुपए प्रति लीटर है।

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।  

Cryptocurrency Trading की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान 

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   28 Jun 2021 3:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story