Fuel Price: डीजल के दाम में आज फिर आई गिरावट, पेट्रोल के दाम स्थिर

Fuel Price: डीजल के दाम में आज फिर आई गिरावट, पेट्रोल के दाम स्थिर
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में महंगा हो सकता है ईंधन
  • डीजल की कीमत में 10 पैसे की कटौती
  • पेट्रोल की कीमत आज भी स्थिर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल (Crude oil) बाजार में उतार- चढ़ाव का सीधा असर घरेलू बाजार में देखने को मिलता है। फिलहाल, यहां बीते छ: दिनों से पेट्रोल (Petrol) के दाम में स्थिरता बनी हुई है। वहीं डीजल (Diesel) के दाम में आज भी कटौती की गई है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (सोमवार, 28 सितंबर) डीजल के रेट 10 पैसे प्रति लीटर तक घटाए हैं। 

आपको बता दें कि कल भी डीजल का भाव 14 पैसे प्रति लीटर तक गिरा था। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। बात करें बीते माह अगस्त की तो पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिली। जबकि जुलाई माह में डीजल का भाव बेतहाशा बढ़ाया गया था।  

आत्मनिर्भर भारत के लिए कंपनियों का नया बिजनेस मॉडल

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14  रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.71 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 77.12 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 74.23 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 76.18 रुपए चुकाना होंगे।

ताजा फल, सब्जियों के दाम में नरमी, लेकिन प्याज निकाल रहा आंसू

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Created On :   28 Sep 2020 3:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story