दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में हो सकती है 5 रुपए/लीटर तक की बढ़ोतरी, जानें आज के दाम

May 30th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन खुलने के बाद हो सकती है दाम में बढ़ोतरी
  • तेल कंपनियों को लगातार उठाना पड़ रहा है घाटा
  • आज पेट्रोल- डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई क्षेत्रों में कार्य पूरी तरह से बंद हैं। हालांकि 31 मई तक जारी लॉकडाउन 4 में कुछ क्षेत्रों में छूट मिलने से काफी राहत मिली। इससे सड़कों पर एक बार फिर से वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो गई है, जिससे पेट्रोल-डीजल  (Petrol- diesel) की मांग में इजाफा हुआ है। ऐसे में जल्द ही इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की जाने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के अनुसार यदि जून में लॉकडाउन हटता है तो सरकारी तेल कंपनियां दैनिक मूल्य संशोधन को एक बार फिर शुरू कर सकती हैं। जिसके बाद अगले महीने से पेट्रोल और डीजल के दाम में 4 से 5 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो सकती है।

OMC सूत्रों के अनुसार, तेल बाजार ने पिछले महीने की कीमतों से इस महीने 50% से अधिक की वृद्धि की है और अब यह 30 डॉलर प्रति बैरल की दर से बढ़ रहा है। यदि कच्चे तेल की कीमत यूं ही बढ़ती रही तो तेल कंपनियों को इस महीने पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर नुकसान होना शुरू हो जाएगा। हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में बड़ी वृद्धि की गई है। इस महीने कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण मांग में कमी के कारण ऑटो ईंधन की बिक्री की मात्रा पहले से ही कम ही है।

भारत का कोर औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में 38 फीसदी गिरा

बात करें आज (शनिवार 30 मई) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। दाम में यह स्थिरता लगातार बीते 74 दिनों से बनी हुई है। जब कंपनियों ने तेल की कीमतों में किसी तरह के बदलाव का निर्णय नहीं लिया। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

आज की कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

जीएसटी परिषद की बैठक में कर बढ़ाने की संभावना नहीं

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।