कच्चे तेल में नरमी से लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

Petrol, diesel prices decreased for the fifth consecutive day due to softening in crude oil
कच्चे तेल में नरमी से लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम
कच्चे तेल में नरमी से लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में नरमी आने से पेट्रोल और डीजल के के दाम रोज कम हो रहे हैं, जिससे त्योहारी सीजन में देश के आम उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलेगी। तेल विपणन कंपनियों ने लगातार पांचवें दिन सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की, जिसके बाद दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 13 पैसे जबकि डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

देश की राजधानी क्षेत्र दिल्ली में इन पांच दिनों के दौरान पेट्रोल 85 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का दाम 58 पैसे प्रति लीटर घट गया है।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.76 रुपये, 76.40 रुपये, 79.37 रुपये और 76.61 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 66.09 रुपये, 69.27 रुपये, 70.14 रुपये और 71.68 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

पिछले महीने 14 सिंतबर को सउदी अरब की तेल कंपनी सउदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद 16 सितंबर हो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 28 साल बाद सबसे बड़ी एक दिनी तेजी दर्ज की गई थी जब ब्रेंट क्रूड का भाव 71.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया, लेकिन उसके बाद से अब तक ब्रेंट का भाव करीब 14 डॉलर प्रति बैरल से टूट चुका है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में 0.43 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.28 फीसदी की कमजोरी के साथ 52.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वैश्विक आर्थिक सुस्ती की आशंकाओं से तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है।

Created On :   7 Oct 2019 5:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story