पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी

Petrol, diesel prices stable, crude oil rises
पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी
पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)। पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला एक बार फिर थम गया है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार दो दिन बढ़ाने के बाद बुधवार कोई बदलाव नहीं किया। लेकिन अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने की रिपोर्ट के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी का रुख बना हुआ था।

अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार पिछले सप्ताह 59 लाख बैरल घट गया। इससे उम्मीद की जा रही थी कि अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ेगा। हालांकि एनर्जी इन्फोरेमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की साप्ताहिक रिपोर्ट बुधवार को आने वाली है, जिसका बाजार को इंतजार है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 74.61 रुपये, 77.23 रुपये, 80.21 रुपये और 77.50 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 67.49 रुपये, 69.85 रुपये, 70.76 रुपये और 71.30 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 59.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 1.01 फीसदी की नरमी के साथ 55.16 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Created On :   2 Oct 2019 4:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story