comScore

PNB SCAM : इंटरपोल ने जारी किया नीरव मोदी के खिलाफ रेडकॉर्नर नोटिस

July 02nd, 2018 14:25 IST

डिजिटल डेस्क । पंजाब नेशनल बैंक में हुए 13 हजार करोड़ के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। सीबीआई ने इंटरपोल से नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था, जिसे अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने मान लिया है। इंटरपोल की तरफ से जारी इस नोटिस में सभी सदस्य देशों से भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को तुरंत हिरासत में लेने या गिरफ्तार करने का अनुरोध किया गया है।

खबरों के मुताबिक करीब 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाले की जांच कर रही सीबीआई की तरफ से उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों से अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी सहमत है। सीबीआई ने इंटरपोल को जो दस्तावेज मुहैया कराए हैं उनमें मुंबई की एक विशेष अदालत की तरफ से जारी किया गया। इसमें गैरजमानती वारंट और दायर आरोपपत्रों की जानकारी सहित अन्य शामिल हैं।

पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद कर रहा था कई देशों की यात्रा

गौरतलब है कि भारत सरकार के जरिए नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द करने के बावजूद वो कई देशों की सीमाओं मे दाखिल हुआ, जबकि उसका पासपोर्ट रद्द किए जाने की सूचना इंटरपोल के सेंट्रल डाटाबेस में 24 फरवरी को ही स्वीकृत कर दी गई थी।

पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सीबीआई और ईडी के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान सवाल उठाए गए कि फरवरी में पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद नीरव मोदी कैसे एक से दूसरे देश में घूम रहा है।

नोटिस के बाद नीरव मोदी नहीं कर सकेगा विदेश यात्रा

दरसअल सिर्फ पासपोर्ट रद्द होने पर गिरफ्तारी नहीं की जा सकती। कई देश इसे नहीं मानते, हालांकि ये देश इंटरपोल के जरिए जारी किए गए रेड कॉर्नर नोटिस को जरूर मानते हैं। ऐसे में अब मोदी के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया गया है। बता दें कि इंटरपोल द्वारा जारी किया गया रेड कॉर्नर नोटिस किसी भी अपराधी को पकड़ने के लिए दुनिया भर में मान्य प्रक्रिया है।

कमेंट करें
z6MTR