कच्चे तेल में तेजी की संभावना, जारी रहेगी पेट्रोल, डीजल की महंगाई

Price of crude oil likely to increase in international market
कच्चे तेल में तेजी की संभावना, जारी रहेगी पेट्रोल, डीजल की महंगाई
कच्चे तेल में तेजी की संभावना, जारी रहेगी पेट्रोल, डीजल की महंगाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की संभावना है जिस कारण भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है। कच्चे तेल के दाम में तेजी बने रहने का कारण कच्चे तेल उत्पादक व निर्यातक देशों के समूह ओपेक के तेल के उत्पादन में कटौती जारी रखने को बताया जा रहा है। दूसरा कारण अमेरिका और चीन का ट्रेड वॉर है।

सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर सितंबर में हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार उछाल आया था। इसके बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली थी और अक्टूबर की शुरुआत में पेट्रोल का भाव इस साल के सबसे ऊंचे स्तर पर चला गया था।

पेट्रोल की कीमत दो अक्टूबर 2019 दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 74.61 रुपये, 77.23 रुपये, 80.21 रुपये और 77.50 रुपये लीटर हो गई थी। इस समय भी पेट्रोल इसी भाव के करीब है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव बीते कारोबारी सत्र में दो महीने के ऊंचे स्तर पर चला गया और इस महीने में ब्रेंट के भाव में करीब तीन डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई है।

एनर्जी एक्सपर्ट की माने तो अगले महीने ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती को आगे जारी रखने पर फैसला लिया जा सकता है। जिससे आने वाले दिनों में तेल की कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है। ओपेक इस समय रोजाना 12 लाख बैरल की कटौती कर रहा है और आगामी बैठक में इसे मार्च 2020 तक जारी रख सकता है।

बीते सप्ताह शुक्रवार को इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी अनुबंध 63.37 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जबकि 31 अक्टूबर 2019 को ब्रेंट का भाव 60.23 डॉलर प्रति बैरल था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम रविवार को बढ़कर क्रमश: 74.54 रुपये, 77.22 रुपये, 80.20 रुपये और 77.49 रुपये प्रति लीटर हो गए।

हालांकि चारों महानगरों में डीजल की कीमत लगातार दो दिनों की कटौती के बाद इस समय क्रमश: 65.73 रुपये, 68.14 रुपये, 68.94 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की जबकि डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में छह पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की।

Created On :   24 Nov 2019 6:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story