दैनिक भास्कर हिंदी: डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहे रुपए के कारण फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

August 28th, 2018

हाईलाइट

  • लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम।
  • बढ़ रही कीमतों से आम जनता बेहाल।
  • दिल्ली में 69.61 रुपए लीटर डीजल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से आम जनता बेहाल है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ रही कीमतों की मुख्य वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपया और क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार हो रहा इजाफा है। वहीं सरकार ने जून महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने की बात कही तो जरूर थी, लेकिन अब तक जनता कोई कोई राहत नहीं मिली है। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हुआ है, अगस्त के महीने में पेट्रोल-डीजल 1-1 रुपए तक महंगे हो चुके हैं। राजधानी दिल्ली समेत देश कई शहरों में डीजल के दाम रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, वहीं पेट्रोल की कीमतों में भी उछाल आया है।

दिल्ली में 69.61 रुपए लीटर डीजल
मंगलवार को हुई 15 पैसे की बढ़ोतरी के साथ राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 69.61 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो अबतक की सबसे ज्यादा कीमत है। इससे पहले सर्वाधिक कीमत 29 मई को 69.31 रुपए प्रति लीटर पहुंची थी। पिछले दो हफ्तों में पेट्रोल की कीमतों में 91 पैसे और डीजल की कीमत में 79 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है।

15 साल पुरानी व्यवस्था बदली गई
सरकार ने पिछले साल जून में 15 साल पुरानी हर महीने की पहली और 16 तारीख को तेलों की कीमत में बदलाव करने वाली व्यवस्था को खत्म कर दिया था, जिसके चलते अब कभी भी तेल की कीमतों में बदलाव हो सकते हैं।  


 

खबरें और भी हैं...