PPF में कर सकते हैं आंशिक निकासी और प्रीमैच्योर क्लोजिंग, जानिए कैसे 

Public Provident Fund know about partial withdrawal premature closing
PPF में कर सकते हैं आंशिक निकासी और प्रीमैच्योर क्लोजिंग, जानिए कैसे 
PPF में कर सकते हैं आंशिक निकासी और प्रीमैच्योर क्लोजिंग, जानिए कैसे 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PPF बचत योजना बेहतर निवेश साधन है जो निवेशकों को लॉन्ग टर्म निवेश पर पैसे बनाने का मौका देती है। वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में पीपीएफ पर ब्याज दर 1 अप्रैल से 31 जून तक 7.1% तय की गई थी। पीपीएफ में 15 साल की मैच्योरिटी है लेकिन निवेशकों को आंशिक निकासी करने की अनुमति है।  पीपीएफ योजनाओं पर ब्याज का भुगतान सरकार द्वारा हर तिमाही में किया जाता है।एक निवेशक कुछ स्थितियों में समय से पहले इसके बंद होने का अनुरोध भी कर सकता है। 

PPF में आम तौर पर खाता खोलने की तारीख से 15 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद निकासी की जा सकती है। हालांकि, खाता खोलने की तारीख से 6वें वर्ष के अंत में आंशिक निकासी की जा सकती है। एक निवेशक मेडिकल इमरजेंसी या शैक्षिक जरूरतों के लिए पीपीएफ खाते को समय से पहले बंद करने का विकल्प चुन सकता है।

प्रीमैच्योर क्लोजिंग
PPF खाता मैच्योरिटी तिथि से पहले ही बंद किया जा सकता है। पीपीएफ खाते को उस वर्ष के अंत से पांच साल बाद मैच्योरिटी तिथि या समय से पहले बंद करने की अनुमति है। हालांकि, समय से पहले बंद करने की अनुमति केवल तभी दी जाती है, जब मेडिकल स्थिति को साबित करने वाले उचित दस्तावेज दिखाने के बाद निवेशक को बीमारियों के इलाज के लिए धन की आवश्यकता होती है।

Created On :   4 Aug 2020 8:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story