रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, सभी नंबर पर कॉलिंग हुई फ्री

Reliance Jio to make domestic voice calls free from January 1
रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, सभी नंबर पर कॉलिंग हुई फ्री
रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, सभी नंबर पर कॉलिंग हुई फ्री
हाईलाइट
  • जियो ने 1 जनवरी से सभी घरेलू कॉल फ्री की
  • रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने नए साल पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने गुरुवार को सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉलिंग फ्री करने की घोषणा की है। कंपनी ने यह कदम टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के दिशानिर्देश के आधार पर उठाया है। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी से सभी घरेलू कॉल फ्री कर देगी, क्योंकि सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) अब खत्म हो रहे हैं।

जियो के एक बयान में कहा गया है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के निर्देशों के अनुसार, 1 जनवरी, 2021 से देश में बिल एंड कीप लागू किया जा रहा है, इससे सभी घरेलू कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज (आईयूसी) खत्म हो जाएगा।

जियो ने कहा है कि ऑफ-नेट कॉल्स का चार्ज खत्म करने की प्रतिबद्धता पर वापस लौटते हुए इस सुविधा को 1 जनवरी 2021 से शुरू किया जाएगा। क्योंकि इस दिन से आईयूसी चार्ज खत्म हो जाएगा। कंपनी की ओर से कहा गया है कि जियो नेटवर्क पर नेट के इस्तेमाल से घरेलू वॉयस कॉल की सुविधा हमेशा से फ्री रही है। सितंबर 2019 में ट्राई द्वारा 1 जनवरी, 2020 के बाद बिल एंड कीप व्यवस्था को लागू करने की समय-सीमा बढ़ाई थी तो जियो के पास कोई विकल्प नहीं बचा था। लेकिन उसने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉयस कॉल के लिए चार्ज लेना शुरू कर दिया था।

कंपनी की ओर से कहा गया कि ऐसा करते समय जियो ने अपने उपयोगकर्ताओं को आश्वासन दिया था कि यह शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक ट्राई आयूसी चार्ज खत्म नहीं कर देता। आज जियो ने उस वादे को पूरा किया है और ऑफ-नेट वॉयस कॉल को फिर से फ्री कर किया है। बयान में कहा गया है कि जियो आम भारतीय को वोएलटीई जैसी एडवांस्ड तकनीकों का लाभ देने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी कायम है।

Created On :   31 Dec 2020 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story