रिलायंस ने 41% हिस्सेदारी के साथ जस्ट डायल का सोल कंट्रोल हासिल किया, कंपनी की डिजिटल रणनीति का हिस्सा

Reliance Retail completes acquisition of Just Dial
रिलायंस ने 41% हिस्सेदारी के साथ जस्ट डायल का सोल कंट्रोल हासिल किया, कंपनी की डिजिटल रणनीति का हिस्सा
Business रिलायंस ने 41% हिस्सेदारी के साथ जस्ट डायल का सोल कंट्रोल हासिल किया, कंपनी की डिजिटल रणनीति का हिस्सा
हाईलाइट
  • 25.33 फीसदी हिस्सेदारी प्रीफरेंशियल शेयर अलॉटमेंट के जरिये मिली
  • जस्ट डायल में अब आरआरवीएल की कुल मिलाकर 40.90 फीसदी हिस्सेदारी
  • रिलायंस रिटेल वेंचर्स के पास जस्ट डायल लिमिटेड का सोल कंट्रोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने 1 सितंबर, 2021 से सेबी के अधिग्रहण नियमों के अनुसार जस्ट डायल लिमिटेड का सोल कंट्रोल ले लिया है। कंपनी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। जस्ट डायल में अब आरआरवीएल की कुल मिलाकर 40.90 फीसदी हिस्सेदारी है। रिलायंस रिटेल को 40.90 फीसदी हिस्सेदारी में से 25.33 फीसदी हिस्सेदारी प्रीफरेंशियल शेयर अलॉटमेंट के जरिये मिली है।

20 जुलाई 2021 को, रिलायंस रिटेल ने जस्ट डायल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएसएस मणि से एक ब्लॉक डील में जस्ट डायल के 1.31 करोड़ इक्विटी शेयर खरीदे थे। यह खरीद 1,020 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर हुई थी। इसके बाद 1 सितंबर 2021 को जस्ट डायल के 2.12 करोड़ इक्विटी शेयर प्रीफरेंशियल अलॉटमेंट में रिलायंस रिटेल को मिले। ये शेयर कंपनी को 1022.25 रुपये प्रति शेयर (प्रति इक्विटी शेयर 1012.25 रुपये के प्रीमियम सहित) के हिसाब से मिले हैं। यह शेयर कैपिटल का 25.35 फीसदी रिप्रेजेंट करता है।

रिलायंस का जस्ट डायल में किया गया यह निवेश उसकी डिजिटल रणनीति का एक हिस्सा है। पिछले कुछ समय में रिलायंस रिटेल ने और भी कई कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी है। इनमें नेटमेड्स, अरबन लैडर जैसी कंपनियां शामिल हैं। जस्ट डायल एक प्रमुख स्थानीय सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है जो यूजर को वेबसाइट, ऐप, टेलीफोन और टेक्स्ट जैसे कई प्लेटफार्मो के माध्यम से सर्च रिलेटेट सेवाएं प्रदान करता है। 31 मार्च, 2021 तक जस्ट डायल के पास वेब, मोबाइल, ऐप और वॉयस प्लेटफॉर्म पर 34 लाख लिस्टिंग और 12.91 लाख क्वार्टरली यूनिक यूजर्स थे।

कंपनी ने हाल ही में अपना बी2बी मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म, जेडी मार्ट लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारत के लाखों निर्माताओं, वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं को कोविड के बाद के युग में इंटरनेट के लिए तैयार होने, नए ग्राहक प्राप्त करने और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में सक्षम बनाना है। मंच व्यवसायों को डिजिटल उत्पाद कैटलॉग प्रदान करता है और इसका उद्देश्य भारत के व्यवसायों, विशेष रूप से एमएसएमई को सभी श्रेणियों में डिजिटल बनाना है। 

जस्ट डायल के संस्थापक वी.एस.एस. मणि इसके प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) सर्च इंजन का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

Created On :   2 Sep 2021 6:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story