नहीं बदलेगी आपकी EMI, रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा- रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4% रहेगा

आरबीआई मौद्रिक नीति नहीं बदलेगी आपकी EMI, रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा- रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4% रहेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिज़र्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी वजह से लोन की EMI पर किसी भी तरह की राहत नहीं मिलेगी। आरबीआई ने रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार है। यह लगातार 8वीं बार है जब दरों को जस का तस रखा गया है। इससे पहले मई 2020 में रेपो रेट को घटाया गया था। रेपो रेट का यह लेवल 2001 अप्रैल के बाद सबसे निचला लेवल है। मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 4.25 फीसदी रहेगा। 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने तीन दिनों की बैठक के बाद आज ब्याज दरें जारी की हैं। 

बैठक की ब्रीफिंग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के 3.35% रहेगा। इस अवधि में अर्थव्यवस्था को महामारी के कहर से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने अप्रत्याशित संकट से निपटने के लिए 100 से अधिक उपाय किए हैं।

हमने वित्तीय बाजार को चालू रखने के लिए नए और अपरंपरागत उपाय करने में संकोच नहीं किया है।पिछली एमपीसी बैठक के तुलना में आज भारत बहुत बेहतर स्थिति में है। विकास की गति मजबूत होती दिख रही है। मुद्रास्फीति ट्रेजेक्टरी अनुमान से अधिक अनुकूल हो रही है।वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 9.5% पर बरकरार रखा गया है। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 17.2% है। उन्होंने कहा कि फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में महंगाई दर 5.3% रहने का अनुमान है। चौथी तिमाही के लिए महंगाई दर 5.8% रहने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे महंगाई दर में कमी लाएंगे।

 

Created On :   8 Oct 2021 5:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story