comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Cyber Crime: SBI ने किया अलर्ट, इन नंबरों से आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान

Cyber Crime: SBI ने किया अलर्ट, इन नंबरों से आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान

हाईलाइट

  • रिवार्ड प्वाइंट रिडेम्पशन के नाम पर ठगी
  • एसबीआई ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट
  • SMS भेज कर ठगी वाले नंबरों को भी बताया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में कई बार खुद बैंक भी अपने ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। फिलहाल देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State bank of india) की ओर से अपने ग्राहकों को अलर्ट रहने को कहा है। दरअसल, एक रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई खाताधारकों को साइबर ठग रिवार्ड प्वाइंट रिडेम्पशन के नाम पर चूना लगा सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी भी है। SBI  ने कहा है, कि कोरोना वायरस से संबंधित ई-मेल या सोशल मीडिया पोस्ट का जवाब देने से पहले चेक कर लें कि वह लिंक या पोस्ट ऑथेंटिक है या नहीं। इसके साथ ही किसी के साथ भी अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी की डिटेल शेयर न करें।

बैंक ने किए नंबर जारी
यदि आप भी SBI खाताधारक हैं और क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। SBI ने अपने ग्राहकों को SMS भेज कर उन नंबरों को भी बताया है, जिससे आपके पास ऐसे फ्राड कॉल कर सकते हैं। SBI ने अपने एसएमएस में कहा है कि 1800 या 1860 से शुरू होने वाले नंबर से अगर आपके पास फोन जाए तो अपने क्रेडिट कार्ड की कोई भी डिटेल साझा न करें।

लॉकडाउन के दूसरे फेज का पेट्रोल- डीजल पर ऐसा हुआ असर, जानें आज के दाम

ऐसे कर सकते हैं ठगी
रिपोर्ट के अनुसार, साइबर ठग आपसे EMI रुकवाने के नाम पर ठगी कर सकते हैं। ठगी करने वाला गिरोह आपसे वैरीफिकेशन के नाम पर पता, नाम, जन्मतिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करता है और उसके बाद आपको EMI के बारे में पूरी जानकारी देगा। इसके अलावा उनसे संबंधित नियम और शर्तों के बारे में भी जानकारी देगा। इसके बाद एक निश्चित ​प्रक्रिया के बाद आप ठगी का शिकार हो जाएंगे। 

Corona Crisis: जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर रोक

सतर्क और जागरूक रहें
यानी कि साफ शब्दों में कहा जाए तो आपकी एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है। ऐसे में किसी भी तरह के कॉल पर संबंधित व्यक्ति द्वारा ली जाने वाली जानकारी के समय सतर्क रहें। SBI ने कहा है कि साइबर जालसाजों ने लोगों को ठगने के लिए नए तरीके खोजे हैं। ऐसे में साइबर ठगों से बचने का तरीका केवल सतर्क रहना और जागरूक रहना है।

कमेंट करें
2f4Bz