मॉल्स को 2 महीने में 90 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, एससीएआई ने मांगी राहत

SCS seeks relief for malls in 2 months
मॉल्स को 2 महीने में 90 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, एससीएआई ने मांगी राहत
मॉल्स को 2 महीने में 90 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, एससीएआई ने मांगी राहत

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआई) ने सोमवार को कहा कि पिछले दो महीनों में लॉकडाउन के कारण सेक्टर को 90,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ऐसे में इस सेक्टर को रेपो रेट कटौती और आरबीआई द्वारा विस्तारित ऋण स्थगन से अधिक की जरूरत है।

उद्योग मंडल ने एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा किए गए राहत उपाय उद्योग की लिक्विडिटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

एससीएआई के अनुसार, एक आम गलतफहमी है कि शॉपिंग सेंटर का उद्योग केवल बड़े डेवलपर्स, निजी इक्विटी खिलाड़ियों और विदेशी निवेशकों के निवेश के साथ महानगरों और बड़े शहरों के आसपास ही केंद्रित है।

आगे कहा गया, हालांकि, तथ्य यह है कि अधिकांश मॉल एसएमई या स्टैंडअलोन डेवलपर्स का हिस्सा हैं। यानी 550 से अधिक एकल स्टैंडअलोन डेवलपर्स के स्वामित्व वाले हैं, जो देश भर में 650-संगठित शॉपिंग सेंटरों से बाहर हैं और छोटे शहरों में ऐसे 1,000 से अधिक छोटे केंद्र हैं।

एससीएआई के अध्यक्ष अमिताभ तनेजा ने कहा, संगठित खुदरा उद्योग संकट में है और लॉकडाउन के बाद से कुछ भी कमाई नहीं हुई है। ऐसे में उनका अस्तित्व दांव पर लगा हुआ है। जबकि ऋण पुनर्भुगतान स्थगन का विस्तार कुछ राहत की बात करता है, लेकिन इससे कुछ खास मदद नहीं मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार की दीर्घकालिक लाभकारी योजना की बहुत ज्यादा आवश्यकता है।

तनेजा ने कहा, सबसे सुरक्षित, जवाबदेह और नियंत्रित वातावरण होने के बाद भी मॉलों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है, जिससे कई लोगों की नौकरी छूट जाएगी और बहुत सारे मॉल डेवलपर्स की दुकानें बंद हो सकती हैं।

केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक को दिए गए अपने आवेदन में, संघ ने यह भी बताया है कि आरबीआई से वित्तीय पैकेज और प्रोत्साहन के अभाव में 500 से अधिक शॉपिंग सेंटर्स दिवालिया हो सकते हैं, जिससे बैंकिंग उद्योग का 25,000 करोड़ रुपये एनपीए हो सकता है।

Created On :   25 May 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story