सितंबर तिमाही के जीडीपी आंकड़े उम्मीद के अनुरूप: मुख्य आर्थिक सलाहकार

September quarter GDP figures as expected: Chief Economic Advisor
सितंबर तिमाही के जीडीपी आंकड़े उम्मीद के अनुरूप: मुख्य आर्थिक सलाहकार
नई दिल्ली सितंबर तिमाही के जीडीपी आंकड़े उम्मीद के अनुरूप: मुख्य आर्थिक सलाहकार
हाईलाइट
  • ऋण वृद्धि में एक मजबूत गति है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सितंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि जून तिमाही में देखी गई 13.5 प्रतिशत की तुलना में आधी होकर 6.3 प्रतिशत हो जाने के बाद, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन ने बुधवार को कहा कि वृद्धि उम्मीदों के अनुरूप है।

नागेश्वरन ने कहा कि आर्थिक सुधार की इस दर पर, मौजूदा राजकोषीय वृद्धि 6.8 प्रतिशत से 7 प्रतिशत के दायरे में रहने की उम्मीद है।

मूल्य वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, सीईए ने कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति चरम पर हो सकती है और आने वाले महीनों में इसके कम होने की संभावना है। नागेश्वरन ने कहा, मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.3 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि उम्मीदों के अनुरूप है। भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी से उबरने के रास्ते पर जारी है। वैश्विक मौद्रिक सख्ती के बावजूद यह बढ़ रही है।

जीडीपी डेटा जारी होने के बाद अपने विचार व्यक्त करते हुए नागेश्वरन ने कहा कि हालांकि मैन्युफैक्च रिंग सेक्टर में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन अधिकांश अन्य सेक्टरों में समग्र रूप से वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारत का विकास पथ अन्य देशों से ऊपर है। सीईए ने कहा कि घरेलू हवाई यात्री खंड के अलावा, सेवा क्षेत्र के अन्य पहलुओं ने मजबूत विस्तार दिखाया है।

उन्होंने कहा, ऋण वृद्धि में एक मजबूत गति है। ऋण की मांग हर क्षेत्र में वृद्धि का संकेत है। मुद्रास्फीति पर, उन्होंने कहा कि मौजूदा मुद्रास्फीति की दर इस साल की शुरूआत में देखे गए 7.8 प्रतिशत के शिखर से काफी नीचे है, यहां तक कि कई देश इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि मुद्रास्फीति चरम पर है या नहीं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story