होम लोन ब्याज में 9.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि से आवास बिक्री पर प्रभाव पड़ने की संभावना

Survey says Home loan interest hike likely to impact housing sales by over 9.5 per cent
होम लोन ब्याज में 9.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि से आवास बिक्री पर प्रभाव पड़ने की संभावना
सर्वेक्षण होम लोन ब्याज में 9.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि से आवास बिक्री पर प्रभाव पड़ने की संभावना
हाईलाइट
  • कम से कम 44 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने 3 बीएचके को प्राथमिकता दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जहां 3बीएचके घरों की मांग पहली बार 2बीएचके से आगे निकल गई है, वहीं एक कंज्यूमर सेंटीमेट सर्वे में कहा गया है कि होम लोन की ब्याज दर में 9.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का बड़ा प्रभाव आवास की बिक्री पर पड़ने की संभावना है।

उद्योग निकाय सीआईआई-अबरोक द्वारा किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि कम से कम 44 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने 3 बीएचके को प्राथमिकता दी, इसके बाद 38 प्रतिशत ने 2 प्रतिशत को पसंद किया। सर्वेक्षण के एच1 2021 संस्करण में, 46 प्रतिशत ने 2बीएचके को प्राथमिकता दी, और 40 प्रतिशत ने 3बीएचके के लिए मतदान किया। इसी तरह, 4बीएचके की मांग भी बढ़ी है - पूर्व-कोविड सर्वेक्षण में 2 प्रतिशत से अब 7 प्रतिशत हो गई है। जनवरी और जून 2022 के बीच किए गए सर्वेक्षण में विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतिक्रिया देने वाले 5,500 प्रतिभागियों ने मतदान किया।

यह देखते हुए और भी महत्वपूर्ण है कि सर्वेक्षण ने उच्च मुद्रास्फीति को प्रतिवादी घर खरीदारों के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण बताया। 61 प्रतिशत ने अपनी डिस्पोजेबल आय को बहुत अधिक प्रभावित घोषित किया। अधिकांश सर्वेक्षण प्रतिभागियों (92 प्रतिशत) का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था या तो मौजूदा स्तरों पर बनी रहेगी या अगले 12 महीनों में इसमें मामूली सुधार होगा। एच 1 2021 के सर्वेक्षण में, उत्तरदाता अर्थव्यवस्था के बारे में अधिक आशावादी थे - कम से कम 16 प्रतिशत ने उम्मीद की थी कि अगले एक वर्ष में इसमें उल्लेखनीय सुधार होगा।

सीआईआई रियल एस्टेट नॉलेज सेशन ऑन टैपिंग द कंज्यूमर बीट और एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी कहते हैं, 1.5 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की मांग लगातार बढ़ रही है। पूर्व-कोविड 2019 सर्वेक्षण की तुलना में, इन घरों के लिए वोट शेयर में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लक्जरी घरों की बढ़ती मांग से उत्साहित, डेवलपर्स ने भी एच1 2022 में इस श्रेणी में नई आपूर्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story