IRCTC Tatkal Ticket Booking Rules: तत्काल टिकट फटाफट बुक करने के लिए करें ये काम

tatkal ticket booking rules in irctc hindi Tatkal Ticket
IRCTC Tatkal Ticket Booking Rules: तत्काल टिकट फटाफट बुक करने के लिए करें ये काम
IRCTC Tatkal Ticket Booking Rules: तत्काल टिकट फटाफट बुक करने के लिए करें ये काम
हाईलाइट
  • एक दिन पहले बुक किया जा सकता है तत्काल टिकट
  • एक साथ 6 लोगों के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं
  • तत्काल टिकट फटाफट बुक करने के आसान तरीके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपका अचानक कहीं जाने का प्लान बनता है और आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो आपके पास एक ही विकल्प बचता है और वह है तत्काल टिकट लेना। रेलवे, यात्रियों को तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है। Tatkal Ticket रेलवे के ऐप या IRCTC की वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। इसके अलावा रेलवे के काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं। बता दें कि तत्काल टिकट का चार्ज नॉर्मल टिकट के किराये से महंगा होता है। अगर आप भी तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो हम आपको इस खबर में तत्काल टिकट से जुड़े कुछ नियम बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने अपने सभी पुराने हेल्प लाइन नंबर किए बंद, अब इस नंबर पर कॉल करने से मिलेगी मदद

tatkal ticket यात्रा से एक दिन पहले बुक किया जाता है, अगर आप AC क्लास से सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह 10 बजे से टिकट बुक होता है, वहीं अन्य क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग का समय सुबह 11 बजे से है।

उल्लेखनीय है कि तत्काल टिकट बुकिंग नियम के तहत एक PNR पर चार यात्रियों के टिकट बुक हो सकते हैं। जबकि, नॉर्मल टिकट बुकिंग पर एक साथ 6 लोगों के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं।

बुकिंग से पहले करना होगा काम
IRCTC की वेबसाइट या एप के जरिए तत्काल टिकट बुक करने से पहले यात्रियों के नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही सेव करके रख लें, ताकि जैसे ही तत्काल विंडो खुले आप तुरंत डिटेल्स को एप या वेबसाइट में भर सकें। कोशिश करें कि IRCTC एप या वेबसाइट पर अपने अकाउंट के साथ मास्टर लिस्ट तैयार कर लें।

यह भी पढ़ें: ट्रेन दुर्घटना से बचाएगा ‘ट्रैकमैन’ अलर्ट सिस्टम, रेलवे ट्रैकमेनों को मिलेगी राहत

पेमेंट ऑप्शन भी पहले से रखें तैयार- तत्काल ऑनलाइन टिकट बुक करते समय मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं।

Created On :   24 Jan 2020 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story