TCS का तिमाही रिजल्ट जारी, शुद्ध लाभ 14 फीसद गिरकर 7,008 करोड़ रुपये रहा

TCS Q1 results Profit falls 14 percent to Rs 7008 crore revenue rises marginally
TCS का तिमाही रिजल्ट जारी, शुद्ध लाभ 14 फीसद गिरकर 7,008 करोड़ रुपये रहा
TCS का तिमाही रिजल्ट जारी, शुद्ध लाभ 14 फीसद गिरकर 7,008 करोड़ रुपये रहा
हाईलाइट
  • उन्होंने कहा
  • कंपनी का मानना है कि सबसे बुरा असर गुजर चुका है
  • महामारी के असर को पूरी जून तिमाही में महसूस किया गया है
  • यह साल भर पहले की इसी तिमाही से 13.8 फीसद कम है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को जून में समाप्त तिमाही में एकीकृत आधार पर 7,008 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ। यह साल भर पहले की इसी तिमाही से 13.8 फीसद कम है। कंपनी ने गुरुवार को शेयर बाजार को बताया कि उसे पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 8,131 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ हुआ था। 

आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी का राजस्व मामूली बढ़कर साल भर पहले के 38,172 करोड़ रुपये की तुलना में 38,322 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में व्यवसाय प्रभावित हुए हैं। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के ऊपर मार्च तिमाही में महामारी का सीमित असर देखने को मिला था। 

महामारी के असर को पूरी जून तिमाही में महसूस किया गया है। टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) राजेश गोपीनाथन ने कहा, ""महामारी का राजस्व पर प्रभाव उन तमाम तरीके से हुआ है, जिनकी हम तिमाही की शुरुआत में अनुमान लगा चुके थे। लाइफ साइंसेज और हेल्थकेयर को छोड़कर सभी वर्टिकल प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, कंपनी का मानना है कि सबसे बुरा असर गुजर चुका है और अब वृद्धि की संभावनाओं पर गौर करना चाहिये। शुरुआती व्यवधान के बाद उपभोक्ता अब अपने परिचालन को स्थिर करने लगे हैं। 

Created On :   9 July 2020 2:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story