दैनिक भास्कर हिंदी: अमेजन के मालिक की ये 5 खास बातें जो आपको भी बना सकती है अमीर

September 5th, 2018

हाईलाइट

  • अमे‍जन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर हो गई है।
  • बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 5500 करोड़ डॉलर (3.74 लाख करोड़ रुपये) ज्यादा है।
  • बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और ई-कॉमर्स अमेजन के मालिक जेफ बेजोस के बीच रईसी के मामले में 19-20 का फर्क बना रहता है। अमेजन की प्राइम डे की शुरुआत के बाद अमे‍जन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर हो गई है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया हैं। बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 5500 करोड़ डॉलर (3.74 लाख करोड़ रुपये) ज्यादा है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं अमेजन के मालिक जेफ बेजोस एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी से कम से कम साढ़े तीन गुना अमीर बन गए हैं।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि अमेजन कि प्रसिद्धी और बेजोस के सक्सेस होने पीछे आखिर राज क्या है? आइए हम जेफ बेजोस के साम्राज्य को जानते हैं और आपको 5 खास बातें बताते हैं।

मल्टीटास्किंग नहीं हैं बेजोस
जेफ बेजोस ने कहा कि वो एक समय में एक ही काम करते हैं। वह मल्टीटास्किंग में भरोसा नहीं करते। जेफ बेजोस ने कहा कि वो अगर ई-मेल पढ़ रहें हैं तो सिर्फ मेल ही पढ़ते हैं। उनका ध्यान और एनर्जी उस समय में मेल पर ही होता है। वो एक समय में एक ही काम पर करते हैं। साइंटिस्ट का भी मानना है कि सिर्फ 2 फीसदी जनसंख्या के पास ही मल्टीटास्किंग की क्षमता होती है। जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो सभी कामों में अपना 100 फीसदी नहीं दे पाते।

ये पहचानें की आप किस चीज के लिए बनें है
बेजोस ने कहा कि वह बारटेंडर बनना चाहते थे और वो अपने सपनों में बनाए कॉकटेल पर काफी प्राउड फील करते थे, लेकिन बेजोस को बाद में पता चला कि वो बहुत स्लो हैं। उन्होंने कहा कि उनके फैंटेसी बार में एक साइन बोर्ड टंगा हुआ था जिस पर लिखा था कि आप काम अच्छा चाहते हैं या जल्दी हालांकि, उन्हें ये समझ में आ गया कि वो बारटेंडर की जॉब के लिए फिट नहीं है।

आराम के बजाए एडवेंचर पर समय और पैसा खरच करें
बेजोस ने कहा कि हर एक को अपनी लाइफ स्टोरी बनाने के लिए दो मौके मिलते हैं। आप अपनी जिंदगी में आराम और कंफर्ट का चुनाव कर सकते हैं या सर्विस और एडवेंचर का। बेजोस ने कहा कि जब आप 80 साल के होंगे तब आप कह सकेंगे कि आपने एक एडवेंचरस लाइफ को जिया है. बेजोस ने कहा कि वो जब 80 साल के होंगे तो ये सब नहीं करने का दुख उन्हें नहीं होगा।

इनोवेशन पर भरोसा करें
बेजोस मानते हैं इनोवेशन ही एक ऐसी चीज है, जो आपको हमेशा आपकी उम्मीद से आगे रखती है। यही कारण है कि वह इनोवेशन से कभी पीछे नहीं हटते हैं। बेजोस के इनोवेटिव होने का ही नतीजा था कि जब लोग क्लाउड की एबीसीडी नहीं जानते थे, तब उन्होंने इस बिजनेस में हाथ आजमाया।वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत करने के मामले में अमेजन कई कंपनियों से आगे रही। आज ये दोनों बिजनेस अमेजन को सबसे ज्यादा प्रॉफिट दे रहे हैं।

सही लाइफ पार्टनर चुनें
जेफ और मैकेन्जी बेजोस की शादी को 24 साल हो चुके हैं। वह दोनों तब मिले जब बिजोस ने मैकेन्जी की इन्वेस्टमेंट फर्म में इन्टरव्यू लिया। काफी ब्लाइंड डेट पर जाने के बाद बेजोस को यह समझ में आ चुका था कि उन्हें कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए। बिजोस के मुताबिक मैकेन्जी काफी रिसोर्सफुल लगी और उन्हें जैसा लाइफ पार्टनर चाहिए था, उनमें वह सभी क्वालिटी थी।