क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बरतें सावधानी, ये 4 बातें हमेशा याद रखें

these Worst Credit Card Mistakes You Should Avoid
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बरतें सावधानी, ये 4 बातें हमेशा याद रखें
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बरतें सावधानी, ये 4 बातें हमेशा याद रखें
हाईलाइट
  • इमरजेंसी हो तब ही निकालें नकदी
  • बैंक से अक्सर आपको क्रेडिट पर ऑफर को लेकर कॉल आते होंगे
  • लोन चुकाने में दिक्कत आ रही है तो वापस कर दें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बदलते वक्त के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का चलन तेजी से बढ़ा है। बैंक से अक्सर आपको क्रेडिट पर ऑफर को लेकर कॉल आते होंगे। बैंक ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक क्रेडिट कार्ड का ऑफर करते हैं। लेकिन, आप तय कीजिये कि क्या आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत है, अगर है तो इसके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए।

जरूरी होने पर ही लें क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड बहुत जरूरी हो तब ही लें। क्रेडिट कार्ड पर मंथली ब्याज दर 2 से 3 फीसद के करीब होती है। यह आपको जरूर कम दिखती होगी, लेकिन अगर आप वार्षिक ब्याज निकालेंगे तो यह बहुत अधिक होता है।

इमरजेंसी हो तब ही निकालें नकदी
कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने की नौबत न आए। क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने पर कोई इंटरेस्ट फ्री अवधि नहीं मिलता है। यह क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का सबसे बुरा तरीका है। 

बिल का पेमेंट
क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर कर दें, ऐसा न करना आपके लिए नुकसानदेह होता है। पेमेंट रिमाइंडर को अनदेखा करने की भूल न करें। पेमेंट मिस करने पर आप भविष्य में डिफॉल्टर भी बन सकते हैं। इससे आपका क्रेडिट स्कोर घटेगा और आपको आगे किसी भी तरह का लोन लेने में कठिनाई हो सकती है। 

लोन चुकाने में दिक्कत आ रही है तो वापस कर दें
कई बार आप क्रेडिट कार्ड लोन के जाल में फंसते चले जाते हैं। आपको इसका अंदाजा भी नहीं लगता। अगर आप लोन चुकाने में असमर्थ महसूस कर रहे हों तो सबसे पहले अपने कार्ड का उपयोग करना कुछ समय के लिए बंद कर दें, जब आप लोन चुका दें तो तब अपना कार्ड वापस कर दें। अगर आपने कोई और भी लोन ले रखा है तो सबसे पहले क्रेडिट कार्ड का लोन चुकाने की कोशिश करें।
 

Created On :   4 Feb 2020 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story