दैनिक भास्कर हिंदी: विजय माल्या को बड़ा झटका, भारतीय बैंको को देना होगा 2 लाख पाउंड

June 16th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत से भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने माल्या को सभी 13 भारतीय बैंकों को कानूनी लड़ाई में खर्च होने वाले पैसे देने के लिए कहा है। बता दें कि अब तक 1.81 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके है। कोर्ट ने भारतीय अदालत के उस फैसले को बरकरार रखा, जिसके मुताबिक स्टेट बैंक की अगुवाई वाला 13 बैंकों का समूह माल्या पर बकाया करीब 12 हजार करोड़ रुपये वसूलने का हकदार है। न्यायाधीश एंड्रयू हेनशॉ ने पिछले महीने माल्या की संपत्तियों को कुर्क करने के आदेश को पलटने से इनकार कर दिया था। 

 

भुगतान का दिया आदेश
ब्रिटेन कोर्ट ने माल्या को से कहा है कि वह सभी 13 भारतीय बैंको को इस केस के दौरान हुई खर्च का भुगतान करे साथ ही  ब्रिटेन में विश्वव्यापी कुर्की आदेश तथा कर्नाटक के कर्ज वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) के फैसले के पंजीकरण मद में लागत का भुगतान करे। 

 

Related image


इन बैंको को करना होगा भुगतान
माल्या को अपने हक की कानूनी लड़ाई लड़ने वाले 13 बैंको को हर्जाना देना होगा। जिनमें भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, कारपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक आफ मैसूर, यूको बैंक, यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया व जेएम फिनांशल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी शामिल है। 

 

Related image


9000 करोड़ रुपये बकाया है
भारत से भागे माल्या पर भारतीय बैंकों को लगभग 9000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। वह खुद को भारत प्रत्यार्पित किए जाने के खिलाफ एक अलग मामला लड़ रहे हैं। इस मामले में लंदन की एक अदालत में अंतिम सुनवाई अगले महीने होनी है।

 

Image result for विजय माल्या ब्रिटेन कोर्ट

 


सभी बैंक कर सकते है रिकवरी
एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विजय माल्या के बारे में बोलते हुए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि ब्रिटेन की अदालत में जिन 13 बैंको का मुकदमा चल रहा है, उनमें एक एक जीत चुके हैं और ये कह दिया गया है कि सारे बैंक उनसे रिकवरी कर सकते हैं।