माल्या को ब्रिटेन हाईकोर्ट से राहत, प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति

UK High Court Permits Vijay Mallya to Appeal Against His Extradition Order
माल्या को ब्रिटेन हाईकोर्ट से राहत, प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति
माल्या को ब्रिटेन हाईकोर्ट से राहत, प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति
हाईलाइट
  • ब्रिटेन हाईकोर्ट से शराब कारोबारी विजय माल्या को राहत मिली है
  • माल्या को प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिल गई
  • माल्या पर भारत में 9
  • 000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन हाईकोर्ट से शराब कारोबारी विजय माल्या को राहत मिली है। मंगलवार को कोर्ट ने माल्या को गृह सचिव के हस्ताक्षरित प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति दे दी।माल्या पर भारत में 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। वह ब्रिटेन में प्रत्यर्पण की कार्रवाई का सामना कर रहा है।

लंदन में रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस के एडमिनिस्ट्रेटिव कोर्ट डिवीजन की दो-जजों की बेंच ने अप्रैल में दायर अर्जी पर सुनवाई की। विजय माल्या ने 14 फरवरी को भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका दायर की थी। माल्या की इस याचिका को कोर्ट की तरफ से 5 अप्रैल को खारिज कर दिया था। इसके बाद माल्या ने मौखिक सुनवाई के लिए फिर से आवेदन किया था। अगर माल्या अपनी अपील में असफल रहते, तो उन्हें अपील के फैसले से 28 दिनों के भीतर प्रत्यर्पित कर दिया जाता। माल्या को अपील करने की अनुमति मिल गई है, इसीलिए ये मामला ब्रिटेन के हाईकोर्ट में पूर्ण सुनवाई के चरण के लिए आगे बढ़ेगा।

बता दें कि लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले की 10 दिसंबर 2018 को अंतिम सुनवाई की थी, जिसके बाद माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी गई थी। कोर्ट से मंजूरी के बाद प्रत्यर्पण का यह मामला यूके के सेक्रेटरी ऑफ कोर्ट के पास भेज दिया गया था। 3 फरवरी विजय माल्या के प्रत्यर्पण ऑर्डर पर UK होम सेक्रेटरी साजिद जाविद ने साइन कर दिए थे। हालांकि इसके बाद माल्या ने इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दायर की थी।

17 बैंकों के कंजोर्शियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। 31 जनवरी 2014 तक माल्या पर बैंकों के 6,963 करोड़ रुपए बकाया थे। 2016 तक ये राशि करीब 9,000 करोड़ हो गई। किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख पर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। 2 मार्च 2016 को देश से फरार हो चुका माल्या अभी लंदन में रह रहा है। पिछले साल अप्रैल में प्रत्यर्पण वॉरंट पर गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर है। माल्या के खिलाफ प्रत्यर्पण का मामला मजिस्ट्रेट की अदालत में पिछले साल 4 दिसंबर को शुरू हुआ था।

31 जनवरी को विजय माल्या ने ट्वीटर पर लिखा था कि हर सुबह जब उठता हूं तब पता चलता है कि श्रृण वसूली अधिकारी ने एक और संपत्ति जब्त कर ली है। जिनकी कीमत 13,000 करोड़ रुपए पार कर चुकी है। जबकि कुल ब्याज समेत बैंक का दावा 9000 करोड़ रुपये का है, जो अभी समीक्षा का विषय है। यह सिलसिला कहां तक जाएगा?

Created On :   2 July 2019 3:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story