दैनिक भास्कर हिंदी: अनलॉक 4 : आने वाले दिनों में और ज्यादा ट्रेनें चलाएगा रेलवे

September 1st, 2020

हाईलाइट

  • अनलॉक 4 : आने वाले दिनों में और ज्यादा ट्रेनें चलाएगा रेलवे

नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा के बाद अब अब भारतीय रेलवे भी यात्री ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने की तैयारी में है। भारतीय रेलवे ने कहा कि वह और अधिक विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है और राज्य सरकारों से इस बारे में सलाह ली जा रही है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भारतीय रेल राज्य सरकारों के साथ परामर्श कर रही है।

रेलवे मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, रेलवे मौजूदा समय में चल रही ट्रेनों के अलावा आने वाले दिनों में 100 और नई यात्री ट्रेनें चला सकता है।

भारतीय रेलवे ने कोविड-19 महामारी के कारण लागू किए गए राष्ट्रव्यापी बंद के मद्देनजर 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

फंसे हुए प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के परिवहन के लिए रेलवे ने एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया। रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एयर कंडीशंड ट्रेनों की भी शुरुआत की और एक जून से 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ।

पिछले हफ्ते केंद्र ने सात सितंबर से मेट्रो सेवाओं को भी शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। सरकार ने अपने नए दिशानिर्देशों में कहा है कि राज्यों को अब गृह मंत्रालय की अनुमति के बिना कंटेनमेंट जोन के बाहर बंद लागू लगाने की अनुमति नहीं है।

एकेके/एसजीके

खबरें और भी हैं...