वेदांता अल्युमिनियम ओडिशा और छत्तीसगढ़ में नवीकरणीय ऊर्जा से चलायेगी अपनी भट्ठी

Vedanta Aluminum will run its furnace in Odisha and Chhattisgarh on renewable energy
वेदांता अल्युमिनियम ओडिशा और छत्तीसगढ़ में नवीकरणीय ऊर्जा से चलायेगी अपनी भट्ठी
समझौता वेदांता अल्युमिनियम ओडिशा और छत्तीसगढ़ में नवीकरणीय ऊर्जा से चलायेगी अपनी भट्ठी
हाईलाइट
  • कंपनी ने 2050 तक जीरो कार्बन उत्जर्सन का लक्ष्य निर्धारित किया है

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। वेदांता अल्युमिनियम ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ स्थित भट्ठियों (स्मेल्टर) को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने के लिये स्टरलाइट पावर टेक्नोलॉजिज प्राइवेट लिमिटेड के साथ बिजली खरीद समझौता किया है। यह समझौता 25 साल की अवधि के लिये किया गया है। समझौते के तहत वेदांता अल्युमिनियम स्टरलाइट से 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा खरीदेगी।

इसमें से करीब 180 मेगावाट ओडिशा के झारसुगुडा स्थित अल्युमिनियम स्मेल्टर और 200 मेगावाट छत्तीसबढ़ के कोरबा स्थित भारत अल्युमिनियम कंपनी के लिये होगा।

कंपनी ने बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा पर दोनों परियोजनाओं के चलने से हर साल ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में 15,00,000 टन की कमी आयेगी। कंपनी ने 2050 तक जीरो कार्बन उत्जर्सन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिये वह अपने ऊर्जा स्रोतों में नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ा रही है, उत्पादन क्षमता में तेजी लाकर ऊर्जा खपत कम कर रही है और तेजी से स्वच्छ ऊर्जा तथा स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को अपना रही है।

गत वित्त वर्ष देश में नवीकरणीय ऊर्जा की खपत के मामले में वेदांता अल्युमिनियम पूरे देश में अव्वल रही थी। कंपनी ने करीब तीन अरब यूनिट की खरीद की थी, जिसका इस्तेमाल वेदांता के ग्रीन अल्युमिनियम ब्रांड रेस्टोर के उत्पादन में हुआ था।

आईएएनएस

Created On :   2 May 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story