समय पर भर दें क्रेडिट कार्ड बिल, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

What happens if I make a late payment on my credit card
समय पर भर दें क्रेडिट कार्ड बिल, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान
समय पर भर दें क्रेडिट कार्ड बिल, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड आज के समय में काफी लोकप्रिय है। शहरी क्षेत्रों में इसकी काफी मांग है। यह सबसे सुविधाजनक वित्तीय उत्पादों में से एक है। क्रेडिट कार्ड के जरिए व्यक्ति लगभग 50-60 दिनों तक कुछ खरीदारी करके बिना ब्याज दिए अपना बिल चुका सकता है। क्रेडिट कार्ड मिलने की कई शर्तें हैं, जैसे लोगों को एक निश्चित स्तर की आय, बेहतर रीपेमेंट, क्रेडिट स्कोर, रोजगार की स्थिति और कई अन्य वजहों से दिए जाते हैं। यह एक लोन के तौर पर काम करता है जिसे आप अभी खर्च कर बाद में चुका सकते हैं। हालांकि, कई यूजर्स समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान नहीं कर पाते हैं। जुर्माने से बचने के लिए आपको नियत तारीख को एक निश्चित समय तक अपने बिल का भुगतान करना होता है। अगर कभी आप बिल के पेमेंट में देरी कर जाते हैं तो जानिए क्या होता है।

देर से भुगतान: अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में देरी करते हैं, तो आपसे विलंब शुल्क लिया जाएगा। आपके अगले बिलिंग डिटेल में देर या छूटे हुए भुगतानों का शुल्क भी जुड़ कर आएगा। आपकी लेट फीस चार्ज कितनी होगी यह आपके क्रेडिट कार्ड लेट फीस पॉलिसी पर निर्भर करेगी।

क्रेडिट स्कोर गिर जाएगा: देर से भुगतान पर आपका क्रेडिट स्कोर नीचे गिरता है। आपका भुगतान जितना लंबा होगा, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही गिरता जाएगा। देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है और भविष्य में क्रेडिट लेने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। 
रिवॉर्ड नहीं मिलेगा

ज्यादा देना होगा ब्याज: यदि आप बार बार बिल पेमेंट में देरी करते हैं तो आप किसी भी तरह का रिवॉर्ड पॉइंट नहीं भुना पाएंगे। आपका भुगतान 60 दिनों का बकाया हो जाता है, तो आपकी ब्याज दर भी बढ़ जाएगी। आप पर न केवल विलंब शुल्क लगाया जाएगा, बल्कि आपकी ब्याज दर भी बढ़ाकर लगाई जाएगी। 

खराब क्रेडिट रिपोर्ट: लेट पेमेंट पर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को भी प्रभावित करता है। यदि आपका भुगतान 30 दिनों से अधिक देर से है, तो क्रेडिट रिपोर्ट में यह जुड़ जायेगा। 


 

Created On :   30 April 2020 7:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story