निर्देश: आरबीआई ने निजी बैंकों को बोर्ड में कम से कम दो पूर्णकालिक निदेशक रखने का निर्देश दिया

आरबीआई ने निजी बैंकों को बोर्ड में कम से कम दो पूर्णकालिक निदेशक रखने का निर्देश दिया
कम से कम दो पूर्णकालिक निदेशकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आरबीआई ने सभी निजी क्षेत्र के बैंकों और विदेशी बैंकों की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों को अपने बोर्ड में एमडी और सीईओ सहित कम से कम दो पूर्णकालिक निदेशकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बुधवार को जारी आरबीआई सर्कुलर में कहा गया है कि पूर्णकालिक निदेशकों (डब्ल्यूटीडी) की संख्या बैंक के बोर्ड द्वारा परिचालन के आकार, व्यावसायिक जटिलता और अन्य प्रासंगिक पहलुओं जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए तय की जाएगी।

"इन निर्देशों के अनुपालन में जो बैंक इस समय उपरोक्त न्यूनतम जरूरत पूरी नहीं करते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इस परिपत्र के जारी होने की तारीख से चार महीने की अवधि के भीतर डब्ल्यूटीडी की नियुक्ति के लिए अपने प्रस्ताव जमा करें।" .

वे बैंक, जिनके पास पहले से ही एसोसिएशन के लेखों में डब्ल्यूटीडी की नियुक्ति के संबंध में सक्षम प्रावधान नहीं हैं, वे जल्‍द ही अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं, ताकि इन निर्देशों के तहत जरूरतों का अनुपालन करने की स्थिति में रहें। परिपत्र में कहा गया है कि इन निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते समय अन्य लागू वैधानिक/नियामक प्रावधानों के तहत जरूरतों को पूरा करने पर भी सावधानीपूर्वक विचार किया जाएगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 5:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story