संकट में विमानन कंपनी: स्पाइसजेट में गहराया नकदी संकट, 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी

स्पाइसजेट में गहराया नकदी संकट, 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी
स्पाइसजेट में लगभग 9,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं कर्मचारियों का वेतन बिल 60 करोड़ रुपए हो रहा है कंपनी ने कर्मचारियों को लंबे समय से वेतन नहीं दिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विमानन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) में नकदी संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में कंपनी कर्मचारियों के छंटनी की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, स्पाइसजेट ने अपने कुल वर्कफोर्स में से करीब 15 फीसदी की कटौती करने के लिए लिस्ट तैयार कर ली है। वर्तमान में स्पाइसजेट में लगभग 9,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसका सीधा मतलब है कि, कंपनी में करीब 1400 कर्मचारियों की नौकरी जाने वाली है।

वहीं स्पाइसजेट में कर्मचारियों की छंटनी की खबर के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि, नकदी संकट से जूझ रही कंपनी ने कई महीनों से कर्मचारियों को सैलरी नहीं दी है। एयरलाइन के कर्मचारियों का वेतन बिल 60 करोड़ रुपए हो रहा है।

छंटनी की स्पाइसजेट ने की पुष्टि

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाइसजेट ने छंटनी (Spicejet Layoff) की पुष्टि कर दी है और इस कदम को परिचालन जरूरतों के अनुरूप उठाया गया करार दिया है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, एयरलाइन ने लागत में कमी लाने और अपने कम होते विमान बेड़े के संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए यह कदम उठाया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइसजेट सालभर में एक अरब रुपए की कटौती करेगी। फिलहाल, बात करें छंटनी की तो इसको लेकर इस सप्ताह अंतिम फैसला होने की उम्मीद है।

5 साल में कंपनी की हालत खराब

वित्तीय संकट, कानूनी लड़ाई तथा अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रही स्पाइसजेट साल 2019 में आसमान छू रही थी। कंपनी के बेड़े में 118 विमान थे और कर्मचारियों की संख्या 16,000 से ज्यादा थी। वहीं वर्तमान की बात करें तो कंपनी सिर्फ 30 विमानों का ही संचालन कर रही है, इसमें भी 8 विमान लीज पर लिए गए हैं। इस बीच कर्मचारियों की संख्या भी 9000 ही रह गई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि, कंपनी अधिक कर्मचारियों को छोड़ने के लिए कह सकता है क्योंकि अभी जितने विमान सेवा में हैं उनकी तुलना में कर्मचारी अधिक हैं।

शेयरोंं पर कितना असर

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि, कर्मचारियों की छंटनी से इसकी बैलेंसलें शीट पर भी काफी असर पड़ सकता है। साथ ही इससे कंपनी को फायदा भी हो सकता है। हालांकि, शेयरधारकों को शेयर पर संभल कर ट्रेड करने की सलाह दी गई है। बता दें कि, 12 फरवरी 2024 को 4470 करोड़ रुपये मार्केट वैल्यू वाली एयरलाइन कंपनी का शेयर 65.33 रुपए के रेट पर बंद हुआ है।

Created On :   12 Feb 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story