टीसीएस ने 16.8% अधिक नेट के साथ Q1 बंद किया, प्रति शेयर 9 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की

टीसीएस ने 16.8% अधिक नेट के साथ Q1 बंद किया, प्रति शेयर 9 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। सॉफ्टवेयर प्रमुख टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) ने बुधवार को कहा कि उसने 2023-24 की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ में 16.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ समापन किया।निदेशक मंडल ने 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 9 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि उसने कुल राजस्व 59,381 करोड़ रुपये (पिछले वर्ष 52,758 करोड़ रुपये) और 11,074 करोड़ रुपये (9,478 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ कमाया था। पहली तिमाही के नतीजों पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के. कृतिवासन ने कहा कि कंपनी ने कई बड़े सौदे जीते हैं।

उन्होंने कहा, “नई प्रौद्योगिकियों के उद्भव से प्रेरित होकर हम अपनी सेवाओं की दीर्घकालिक मांग को लेकर आश्वस्त हैं। हम इन नई प्रौद्योगिकियों पर बड़े पैमाने पर क्षमताओं के निर्माण और अनुसंधान और नवाचार में निवेश कर रहे हैं, ताकि हम इन अवसरों में अपनी भागीदारी को अधिकतम कर सकें।” मुख्य परिचालन अधिकारी और कार्यकारी निदेशक एन.गणपति सुब्रमण्यम ने कहा : "यूके जीवन और पेंशन प्रशासन क्षेत्र में, हमने अपने डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म पर तीन नए सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे टीसीएस किसी भी मीट्रिक पर इस बाजार में निर्विवाद नेता बन गया है। हम सक्रिय रूप से अलग-अलग निर्माण कर रहे हैं जेनरेटिव एआई में क्षमताएं और हमारे ग्राहकों के साथ ऐसी परियोजनाओं पर सक्रिय रूप से काम करना, प्रौद्योगिकी, संचालन और ग्राहक अनुभव आयामों पर प्रभाव डालना।"

ऐसे समय में जब एक अन्य आईटी प्रमुख के वेतन वृद्धि में मतभेद की खबर है, टीसीएस के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि टीसीएस 1 अप्रैल, 2023 से वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ आगे बढ़ी है।मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ के अनुसार, कर्मचारियों के कार्यालय लौटने (घर से काम करने के बाद) की दर में तेजी आ रही है और 55 प्रतिशत कार्यबल पहले से ही सप्ताह में तीन बार कार्यालय में आते हैं। लक्कड़ ने कहा, “हमारे एट्रिशन में गिरावट जारी है और हम उम्मीद करते हैं कि साल की दूसरी छमाही में यह हमारे उद्योग की अग्रणी, दीर्घकालिक सीमा में वापस आ जाएगी। हालांकि हम अपने द्वारा किए गए सभी प्रस्तावों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, हमारा ध्यान पिछले साल बनाई गई क्षमता का लाभ उठाने पर होगा।”

आईटी सेवाओं की गिरावट Q1 में और कम हो गई और पिछले बारह महीनों से 17.8 प्रतिशत पर थी। कंपनी ने कहा कि 30 जून, 2023 को उसके कर्मचारियों की संख्या 615,318 थी, जो तिमाही के दौरान 523 की शुद्ध वृद्धि है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 July 2023 5:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story