अकोला: विकास निधि खर्च न होने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर की सख्त लहजे में चेतावनी

विकास निधि खर्च न होने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर की सख्त लहजे में चेतावनी
  • जिला वार्षिक योजना के अनुसार निर्धारित अवधि
  • अवधि के भीतर निधि खर्च की जानी चाहिए
  • कलेक्टर ने सख्त लहजे में चेतावनी दी, होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, अकोला। जिला वार्षिक योजना के अनुसार निर्धारित अवधि के भीतर निधि खर्च की जानी चाहिए। यदि विकास कार्यों की निधि खर्च नहीं हुई, तो संबंधित विभाग प्रमुखों पर जिम्मेदारी निश्चित कर कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी कलेक्टर अजीत कुंभार ने दी है। जिलाधिकारी कार्यालय स्थित नियोजन भवन में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला वार्षिक योजना को लेकर बैठक हुई। इस अवसर पर जिप मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. वैष्णवी, निवासी उपजिलाधिकारी विजय पाटिल और सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विकास कार्यों पर योजनाबद्ध राशि खर्च करने के लिए बहुत कम समय

कलेक्टर कुंभार ने बैठक में कहा कि विकास कार्यों पर योजनाबद्ध राशि खर्च करने के लिए बहुत कम समय बचा है। कई विभागों द्वारा अब तक प्रशासनिक स्वीकृतियों की प्रक्रिया पूरी नहीं की गयी है। आशा है कि पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग जैसे कृषि अनुपूरक व्यवसायों से जुड़े विभागों से किसानों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए अच्छे विकास कार्य और अभिनव उपक्रम क्रियान्वित होना अपेक्षित है। हालांकि, उस अनुरूप मांग प्राप्त नहीं हुई है। जिन विभागों ने अभी तक कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति नहीं ली है वे दो दिन के भीतर प्रक्रिया पूरी कर विकास कार्यों को बढ़ावा दें, ऐसे निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए।

विभाग निर्धारित समय में निधि पूरी तरह खर्च नहीं कर पा रहे

कलेक्टर अजीत कुंभार ने कहा कि जो विभाग निर्धारित समय में निधि पूरी तरह खर्च नहीं कर पा रहे हैं, वे इसकी सूचना तत्काल दें, ताकि निधि को अन्य आवश्यक विकास कार्यों में लगाया जा सके। यह कार्रवाई तुरंत की जानी चाहिए। यदि यह पाया गया कि निधि समय पर व्यय नहीं हुई है तो जिम्मेदारी निश्चित कर कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर अजीत कुंभार ने कहा कि कोई नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिले के विकास को गति देने के लिए हर नियोजित कार्य को समय पर पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने आदिवासी उपयोजना एवं विशेष घटक निधि से नियोजित कार्यों की भी समीक्षा की।



Created On :   31 Jan 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story