अकोला: एडल्ड बीसीजी टीके लगवाने सोमवार से आशाएं करेंगी सर्वे, इन बीमारियों से होगा बचाव

एडल्ड बीसीजी टीके लगवाने सोमवार से आशाएं करेंगी सर्वे, इन बीमारियों से होगा बचाव
  • 18 से अधिक उम्र के छह वर्गों के लोगों को बीसीजी के टीके का एक डोज दिया जाना
  • 15 अप्रैल से शुरु किया जाना था सर्वेक्षण

डिजिटल डेस्क, अकोला। जिले में टीबी की रोकथाम के लिए अब वयस्क नागरिकों को भी टीके लगवाने की प्रक्रिया आरोग्य विभाग की ओर से आरंभ की जा रही है। इसके तहत सोमवार से आशा सेविकाएं जिले भर में सर्वेक्षण आरंभ करेंगी। दरअसल यह सर्वेक्षण 15 अप्रैल से शुरु किया जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते आरोग्य विभाग की ओर से इसे एक सप्ताह बाद यानी 22 अप्रैल से शुरु करने की तैयारी की जा रही हैं। 18 से अधिक उम्र के छह वर्गों के लोगों को बीसीजी के टीके का एक डोज दिया जाना है। फिलहाल सोमवार से सर्वेक्षण आरंभ किया जा रहा हैं। यह सर्वेक्षण दो से तीन सप्ताह तक चलेगा इसके बाद मई माह में बीसीजी वैक्सीनेशन लगवाई जाएगी। ऐसी जानकारी आरोग्य विभाग की ओर से डा मनीष शर्मा की ओर से दी गई हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार टीबी की रोकथाम के लिए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बीसीजी के टीके की एक डोज दी जाती है, लेकिन अब टीबी विभाग की ओर से वयस्क लोगों पर बीसीजी के टीके का प्रभाव जानने और टीबी की रोकथाम के लिए एक टीकाकरण शुरू करने जा रहा हैं। मौजूदा समय में टीबी की रोकथाम के लिए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बीसीजी के टीके की एक डोज दी जाती है। इसके अलावा टीबी के मरीजों के संपर्क में रहने वाले लोगों को तीन से छह माह के लिए एक दवा दी जाती है, लेकिन यह उपाय बड़े लोगों में टीबी की रोकथाम में ज्यादा कारगर साबित नहीं हुई है।

इस वजह से टीबी की रोकथाम चुनौती बनी हुई है। टीबी की बीमारी हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है। बुजुर्ग व धूमपान करने वाले लोग टीबी से अधिक पीड़ित होते हैं। अकोला में टीबी नियंत्रण कार्यक्रम से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी डा मनीष शर्मा ने बताया कि 13 देशों में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि यदि बीसीजी का टीका वयस्कों को भी दिया जाए तो टीबी के मामले कम हो सकते हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, 18 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्हें पांच वर्ष पहले टीबी की बीमारी हुई हो, टीबी के मरीज के संपर्क में रहे लोग, शुगर के मरीज व धूमपान करने वाले लोगों को यह टीका दिया जाएगा। टीका लेने के लिए लोगों को सहमति देनी होगी। टीबी के सक्रिय मरीजों को यह टीका नहीं दिया जाएगा।

Created On :   18 April 2024 11:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story