अभियान: स्वच्छता के लिए जिले में 22 को विशेष अभियान

स्वच्छता के लिए जिले में 22 को विशेष अभियान
अमरावती जिले के सभी गांवों में अभियान प्रभावी रूप से अमल में लाने का आह्वान

डिजिटल डेस्क, अमरावती । केंद्र सरकार द्वारा दी गई सूचना के अनुसार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत शौचमुक्त गांव का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए गांव स्तर पर व्यक्तिगत शौचालय व सार्वजनिक शौचालय के निर्माणकार्य तथा नाली तथा घनकचरा व्यवस्थापन के काम पूर्ण कर शाश्वत गांव करने के लिए राज्य में 30 अक्टूबर से 40 दिन का विशेष स्वच्छता अभियान अमल में लाया जा रहा है। जिसके चलते अमरावती जिले के सभी गांवों में यह अभियान प्रभावी रूप से अमल में लाने का आह्वान जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने किया है।

इस विशेष अभियान के तहत जिस परिवार के पास शौचालय निर्माण का काम शेष है। ऐसे परिवार की सूची तैयार कर उन्हें शौचालय निर्माण का लाभ तथा गंदे पानी के व्यवस्थापन के लिए व्यक्तिगत शौच गड्‌ढे बनाने पर जोर देने, घन कचरे के लिए खाद गड्‌ढे तैयार कर व्यवस्थापन करने तथा प्लास्टिक संकलन के लिए सैग्रीकेशन शेड, कचरा उठाने के लिए ट्राय सायकल जरुरी है। इसके लिए गट विकास अधिकारी, विस्तार अधिकारियों ने तहसील के गांवों का नियोजन कर गांव शौच मुक्त करने के लिए अधिकारी व कर्मचारियों को गांव गोद लेकर 40 दिन के अभियान से गांव शाश्वत स्वच्छ करने का आह्वान किया गया है।

22 दिसंबर को विशेष ग्राम सभा : गांव को शौचमुक्त करने क लिए राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में आगामी 22 दिसंबर को विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया है। इस ग्राम सभा में नए सिरे से बनाए जानेवाले लाभार्थियों के नामों को मंजूरी देने तथा शौचालय निर्माण के लिए प्रबोधन कर प्रत्यक्ष निर्माणकार्य की शुरुआत करने, 31 दिसंबर 2023 से पहले शौचालय निर्माण होने के चलते आवश्यक उपाय करने संदर्भ में चर्चा करना, 1 जनवरी 2024 के बाद गांव में एक भी परिवार खुले में शौच के लिए नहीं जाएगा। इस दृष्टि से जरुरी सभी उपाय कर ग्रामीणों को इस संदर्भ में प्रबोधन करना तथा शौचमुक्त गांव करने का प्रस्ताव ग्रामसभा में पारित किए जाएंगे।

Created On :   19 Dec 2023 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story