मौसम: अमरावती में बेमौसम बारिश से फिर 99.23 हेक्टेयर की फसलें हुई चौपट

अमरावती में बेमौसम बारिश से फिर 99.23 हेक्टेयर की फसलें हुई चौपट
  • जिले में आंधी-तूफान के साथ बेमौसम बारिश का कहर
  • 15 गांवों में 53 हेक्टेयर में नींबू, प्याज व संतरा नष्ट
  • 18 मकानों के पहुंची क्षति

डिजिटल अमरावती । पिछले पांच दिनों से जिले में अंधड़ और बेमौसम बारिश से फसलों और मकानों का भारी नुकसान हो रहा है। रविवार को दिन भर तेज धूप तपी। सोमवार को शाम के समय अमरावती शहर और जिले के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में आंधी-तूफान के साथ बेमौसम बारिश ने कहर बरपाया। जिसमंे जिले के चिखलदरा, चांदुर रेलवे, नांदगांव खंडेश्वर और भातकुली तहसील में 18 मकानों की छत उड़ गई। इस समय अंधड़ से नांदगांव खंडेश्वर के सावनेर स्थित जिला परिषद शाला की छत उड़ी। वहीं तीन तहसीलों के 23 गांवों में कुल मिलाकर 99.23 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान पहुंचा है।

यहां पर ज्यादा नुकसान

पिछले गुरुवार से जिले में आंधी-तूफान के साथ बेमौसम बारिश का दौर शुरू है। केवल रविवार 14 अप्रैल को जिले में कही पर भी बारिश और अंधड़ नहीं हुई। सोमवार को शाम 4 बजे तक तेज धूप के चलते तापमान बढ़ चुका था। इसी बीच सोमवार को शाम होते ही आसमान पर बादल छा गए और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। जिससे चिखलदरा तहसील के दो गांवों में चार मकान क्षतिग्रस्त हुए। चांदुर रेलवे में 9 मकान मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुए। नांदगांव खंडेश्वर के सावनेर में जिला परिषद शाला के वरहांडे के टीन उड़ गए।

भातकुली तहसील में दो मकान क्षतिग्रस्त हुए। इस तरह कुल 18 मकानों का नुकसान हुआ। वहीं बेमाैसम बारिश के चलते नांदगांव खंडेश्वर तहसील के 15 गांवों में 53 हेक्टेयर की नींबू, प्याज और संतरे का नुकसान हुआ। भातकुली तहसील के छह गांवांे में 12.43 हेक्टेयर पर गेहूं, प्याज, हरि सब्जी और ज्वारी का नुकसान हुआ। दर्यापुर तहसील के दो गांवों में 3.80 हेक्टेयर पर ज्वारी का नुकसान हुआ। इस तरह 23 गांवों में 99.23 हेक्टेयर जमीन पर फसलों को नुकसान पहुंचा है।

अमरावती शहर में 25 जगह गिरे पेड़

सोमवार को शाम 7 बजे से शहर के विविध क्षेत्रों में आंधी-तूफान और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ तेज बारिश ने हाजरी लगाई। इस समय आंधी के कारण जलाराम नगर, आनंद विहार, गणपति नगर, साईंनगर, शंकर नगर, शुभम कॉलोनी, नाशिककर प्लॉट, वनश्री कॉलोनी, बडनेरा जुनीबस्ती के साथ ही पंचवटी चौक परिसर, रहाटगांव, शेगांव नाका, कठोरा रोड परिसर इस तरह लगभग 25 जगह पर पेड़ ढह गए। सोमवार को रात 8 बजे से मनपा के दमकल विभाग और उद्यान विभाग के कर्मचारियों की टीम ने रास्ते पर गिरे पेड़ हटाकर यातायात को सुचारू किया। वहीं वनश्री कॉलोनी में एक बड़ा पेड घर पर गिरने से इस पेड़ को पूरी तरह से काटकर उस क्षेत्र की यातायात को सुचारू बनाने के लिए रात 2 बजे तक दमकल व उद्यान विभाग के कर्मचािरयों को पेड़ की टहनियां काटनी पड़ी। कुछ देर के लिए शहर के अनेक क्षेत्रों में बिजली गुल रही।

Created On :   17 April 2024 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story