निगरानी: अब सरकार ने तेंदुए पर ‘वॉच’ रखने की जिम्मेदारी सौंपी विधायक कुटे को

अब सरकार ने तेंदुए पर ‘वॉच’ रखने की जिम्मेदारी सौंपी विधायक कुटे को
  • महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ी है तेंदुए की संख्या
  • अमरावती के वीएमवी परिसर में दो माह तक तेंदुए ने छकाया
  • अब 15 विधायक अपनी-अपनी टीम के साथ रखेंगे निगरानी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। निर्वाचन क्षेत्र के अधिकारी, कर्मचारियों पर कड़ी निगरानी रखनेवाले विधायक पर अब राज्य सरकार ने तेंदुओं पर ‘वॉच’ रखने की जिम्मेदारी सौंपी है। उसके लिए 15 विधायक मानवी बस्ती में घुसपैठ करनेवाले तेंदुए पर नजर रखेंगे। अमरावती की जिम्मेदारी विधायक संजय कुटे पर सौंपी गई है। बाघों की देखरेख और उनका संवर्धन करने के लिए राज्य में 7 व्याघ्र प्रकल्प व 42 अभ्यारण्य है। किंतु तेंदुए की संख्या महाराष्ट्र में बड़ी तेजी से बढ़ी है। इन तेंदुओं को जंगल कम पड़ने से वह शिकार की तलाश में मानवी बस्ती में आने का प्रयास करते हैं। कुछ दिनों पहले विदर्भ महाविद्यालय परिसर में एक तेंदुए ने करीब दो माह तक ठिया लगाकर रखा। तेंदुए की दहशत से लोग घर से बाहर निकलने के लिए डरने लगे, विद्यार्थी भी स्कूल जाने के लिए कतराने लगे हैं।

तेंदुए की दहशत से लोग परेशान, विधायक खोडके ने विधानसभा में उठाया था मुद्दा
राज्य विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में विधायक सुलभा खोडके ने यह मुद्दा उठाकर वन विभाग के परिसर के वन्यप्राणियों को रिहायशी बस्ती में आने से रोकने के लिए वन विभाग के बॉर्डर पर तार कम्पाऊंड लगाने की मांग भी की थी। उसके बाद वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने तेंदुए को रेस्क्यू करने के आदेश अमरावती वन विभाग को दिए थे। इसी बीच अब राज्य सरकार ने तेंदुए पर ‘वॉच’ रखने सत्तापक्ष और विपक्षी दल के 15 विधायकों को पर जिम्मेदारी निश्चित की है। विधायक तेंदुए को कैद करने के लिए प्रारूप व नियोजन वन विभाग को बताएं।
ये 15 विधायक करेंगे वनविभाग की मदद
तेंदुआ व मानव संघर्ष टालने के लिए सरकार ने 15 विधायक वन विभाग की मदद के लिए दिए। इसमें अमरावती विभाग के लिए जलगांव से विधायक संजय कुटे, नागपुर विभाग में समीर कुणावार व आशीष जयस्वाल, यवतमाल में अशोक उईके व मदन येरावार, गड़चिरोली में कृष्णा गजबे, चंद्रपुर में प्रतिभा धानोकार, कोल्हापुर में अनिल बाबर, प्रकाश आविटकर, जयंत पाटील व मानसिंह नाईक, पुणे के लिए अतुल बैनके, अशोक पवार, ठाणे सुनील प्रभू नाशिक के लिए दिलीप बनकर इस तरह विभाग निहाय विधायकों की टीम तैयार की है। विधायकों के मार्गदर्शन में टीम वन्यजीवों पर विशेष निगरानी रखेगी।

Created On :   6 Jan 2024 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story