तेंदुए की मौत: करंट लगा था, मामले में एक आरोपी गिरफ्तार 6 दिन का एफसीआर

करंट लगा था, मामले में एक आरोपी गिरफ्तार 6 दिन का एफसीआर
  • सीतासावंगी जंगल परिसर में मिला था शव
  • एक आरोपी गिरफ्तार
  • वनकर्मी 19 नवंबर को गश्त लगा रहे थे

डिजिटल डेस्क, तुमसर (भंडारा). तहसील के नाकाडोंगरी वनक्षेत्र के तहत आने वाले कवलेवाड़ा नियतक्षेत्र सीतासावंगी में गश्त लगा रहे वनकर्मियों को रविवार 19 नवंबर की सुबह एक तेंदुआ मृत मिला था। इस मामले में वन विभाग द्वारा की गई जांच में करंट लगने से तेंदुए की मौत होने की बात सामने आई है। इस मामले में एक आरोपी को वन विभाग ने हिरासत में लिया है। आरोपी सीतासावंगी ग्राम निवासी शिव मदन कुंभरे को न्यायालय ने छह दिन की एफसीआर (वन कस्टडी) में रखने का फैसला सुनाया है।

नाकाडोंगरी वनक्षेत्र के तहत आने वाले कवलेवाड़ा नियतक्षेत्र में वनकर्मी 19 नवंबर को गश्त लगा रहे थे। ऐसे में सीतासावंगी राजस्व विभाग के गुट क्रमांक 108 में एक तेंदुआ मृतावस्था में नजर आया। शव की शिनाख्त करते समय उसकी मृत्यु 6-7 पूर्व हुई होगी ऐसी आशंका जताई गई थी। तेंदुए की उम्र 4 से 5 वर्ष थी। पशुवैद्यकीय अधिकारियों ने मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम किया। तथा वन विभाग द्वारा की गई जांच में तेंदुए की मौत करंट लगने से होने की बात सामने आई। जांच के दौरान आरोपी सीतासावंगी ग्राम निवासी शिव मदन कुंभरे को पुलिस ने पकड़ा।

आरोपी के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण कानून 1972 के तहत विभिन्न धाराओं के अंतर्गत अपराध दर्ज किया गया। तुमसर प्रथम श्रेणी न्यायालय के न्यायाधिकारी ने आरोपी को छह दिन याने 27 नवंबर तक वन कस्टडी में रखने का फैसला सुनाया है। भंडारा उपवनसंरक्षक राहुल गवई के मार्गदर्शन में सहायक वन संरक्षक सचिन निलख एवं नाकाडोंगरी वनपरिक्षेत्र अधिकारी मनोज मोहिते कर आगे की जांच कर रहे हैं।

आरोपी के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण कानून 1972 के तहत विभिन्न धाराओं के अंतर्गत अपराध दर्ज किया गया। तुमसर प्रथम श्रेणी न्यायालय के न्यायाधिकारी ने आरोपी को छह दिन याने 27 नवंबर तक वनकोठड़ी में रखने का फैसला सुनाया है।

भंडारा उपवनसंरक्षक राहुल गवई के मार्गदर्शन में सहायक वन संरक्षक सचिन निलख एवं नाकाडोंगरी वनपरिक्षेत्र अधिकारी मनोज मोहिते कर आगे की जांच कर रहे है।

Created On :   23 Nov 2023 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story