मध्यप्रदेश: चुनाव ड्यूटी पर तैनात मतदान से वंचित कर्मचारियों को पोस्टल वोट जारी कर मतदान कराये जाये : वर्मा

चुनाव ड्यूटी पर तैनात मतदान से वंचित कर्मचारियों को पोस्टल वोट जारी कर मतदान कराये जाये : वर्मा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। चुनाव ड्यूटी पर तैनात मतदान से वंचित कर्मचारियों को पोस्टल वोट जारी कर मतदान कराये जाये। उक्त मांग शनिवार को चुनाव आयोग से कांग्रेस के उच्च स्तरीय प्रतिनिधी मंडल ने की है। पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा के नेतृत्व में मिले प्रतिनिधि मंडल ने इस बाबत् चुनाव आयोग को ज्ञापन भी सौंपा है।

पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा ने कहा है कि विधानसभा चुनाव 2023 के परिप्रेक्ष्य में 17 नवम्बर को प्रदेश भर में मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, लेकिन शासकीय कर्मचारी जिनमें अतिथि शिक्षक, पुलिस कर्मी एवं ऐसे कर्मचारी जिन्हें चुनाव ड्यूटी के कारण मतदान करने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें मतदान से वंचित होना पड़ा है जो कि संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए उचित नहीं है।

सज्जन वर्मा ने बताया कि जिन कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया था, उनके मताधिकार के उपयोग करने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई और ऐसे कर्मचारियों को जहां मतदान करना था वहां से अन्यत्र चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया। उन्हांेने बताया कि हजारों की संख्या में ऐसे कर्मचारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई है कि उन्हें पोस्टल वोट उपलब्ध ही नहीं कराए गए है और वे अपने मताधिकार से वंचित रह गये हैं। वर्मा ने कहा कि यह मांग मतदान के पूर्व से ही मप्र कांग्रेस कमेटी द्वारा समय समय पर चुनाव आयोग को पत्र प्रेषित कर उक्त संबंध में की जाती रही है।

पत्र में कहा गया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी को कई विधानसभा क्षेत्रों से ऐसी शिकायतें प्राप्त हुई हैं कि शासकीय कर्मचारियों को आनन-फानन में रातों, रात ड्यूटी पर तैनात किया गया, उन्हें पोस्टल वोट का विकल्प ही नहीं दिया गया और चुनाव ड्यूटी के दौरान स्थान ना छोड़ पाने के कारण उन्हें मतदान से वंचित कर दिया गया। ऐसा ही प्रदेश में हजारों की संख्या में अतिथि शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी पर तैनात किया गया तथा प्रदेश की सत्तारूढ भाजपा सरकार द्वारा षडयंत्रपूर्वक उन्हें मताधिकार से वंचित करने के उद्देश्य से अतिथि शिक्षकों को भी पोस्टल वोट का विकल्प नहीं दिया गया और उन्हें मतदान से वंचित कर दिया गया। कांग्रेस ने कहा है कि उक्त मांग को ध्यान में रखते हुए अचानक चुनाव ड्यूटी पर लगाये गये, जिससे वे अपने मतदान केंद्र पर मतदान हेतु नहीं पहुंच सके, एसे मतदान से वचिंत समस्त कर्मचारियों को पोस्टर वोट जारी कर मतदान के अवसर प्रदान किये जायें, ताकि वे कर्मचारी भी अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष राजीव सिंह, प्रकाश जैन, अशोकसिंह, जेपी धनोपिया और महेन्द्र जोशी सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Created On :   19 Nov 2023 5:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story