भोपाल: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइनिंग एंड क्रिएटिव मेथोडोलोजी पर वर्कशॉप आयोजित

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइनिंग एंड क्रिएटिव मेथोडोलोजी पर वर्कशॉप आयोजित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल यूनिवर्सिटी के मानविकी विभाग द्वारा फैशन डिजाइनिंग और क्रिएटिव मेथोडोलोजी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया और फैशन डिजाइनिंग के मूलभूत सिद्धांतों के साथ फैशन डिजाइनिंग में करियर की संभावनाओं को जाना। कार्यशाला में मुख्य वक्ता मानविकी विभागाध्यक्ष हीना अरशद रहीं। उन्होंने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए उनसे फैशन डिजाइनिंग के प्रैक्टिकल डेमोंस्ट्रेशन भी कराए। साथ ही उन्होंने बताया कि ह्यूमैनिटी डिपार्टमेंट में फैशन क्रिएटिव कोर्स लांच किया जिसमे 2 सर्टिफिकेट और 2 डिप्लोमा कोर्स है। इसके अलावा वर्कशॉप में विशेषज्ञ मेघा थापा ने स्टूडेन्टस को वर्कशॉप में एक्टिविटी स्केटचिंग, बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट, नई ट्रेंड्स और समर सीजन के ट्रेंड फैब्रिक और क्लॉथ के बारे में वीडियो (पीपीटी) के जरिए पढ़ाया एवं सिखाया। एक्टिविटीज में फैशन इलस्ट्रेशन, क्लॉथ ड्रैपिंग पेपर कटिंग का डेमोंस्ट्रेशन कराया।

नए कोर्स की शुरुआत पर अपने विचार व्यक्त करते हुए स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अजय भूषण ने कहा कि हम युवाओं में फैशन डिजाइनिंग के क्रेज को समझते हैं। यह उच्च आय के अवसर पर भी प्रदान करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए 2 सर्टिफिकेट और 2 डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की जा रही है।

इस पहल पर बात करते हुए एसजीएसयू के कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने कहा कि हम कौशल विकास के विभिन्न पहलुओं पर कार्य कर रहे हैं। ऐसे में फैशन डिजाइनिंग की विधा छात्रों के लिए उच्च आय और स्वरोजगार के अवसर खोलने की क्षमता रखती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया और नए कोर्स शुरू किए जा रहे है।

Created On :   1 March 2024 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story