भोपाल: शिक्षकों को बेवजह नोटिस देने वाले जिलास्तरीय अधिकारियों की मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री से शिकायत करेगा संगठन

शिक्षकों को बेवजह नोटिस देने वाले जिलास्तरीय अधिकारियों की मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री से शिकायत करेगा संगठन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। शिक्षा विभाग के जिलास्तरीय अधिकारी स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों को निरीक्षण के नाम पर बेवजह कारण बताओ नोटिस जारी कर मानसिक, शारीरिक, आर्थिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। कोई शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्यों अथवा अन्य कार्यालय में अटैच है तो जिलास्तर के अधिकारी निरीक्षण के नाम पर ऐसे शिक्षकों को नोटिस जारी कर बेवजह परेशान करते हैं और अनावश्यक दबाव बनाते हैं। जबकि शिक्षा विभाग के स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी अधिकारी किसी भी शिक्षक को गैर शैक्षणिक कार्यों में संलग्न नहीं करेगा।

तत्पश्चात भी आदेशों की अवहेलना कर जिलास्तर के अधिकारी, संकुल प्राचार्य इत्यादि शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य अथवा कार्यालयीन कार्य संपादित करा रहे हैं और उनके आदेश का पालन शिक्षक कर रहा है तो निरीक्षणकर्ता उन जिलास्तरीय अधिकारी पर कोई कार्यवाही नहीं करता जिनके आदेशों पर शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्यों में संलग्न है उल्टे शिक्षक को दोषी ठहराकर निरीक्षण अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी कर दंडित किया जा रहा है।

शासकीय शिक्षक संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष उपेन्द्र कौशल ने बताया कि निरीक्षण के नाम पर बेकसूर शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर प्रताड़ित करने वाले जिलास्तरीय अधिकारियों की नाम सहित शिकायत संगठन माननीय मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से कर कार्यवाही की मांग करेगा।

Created On :   22 Feb 2024 6:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story