परीक्षण: चंद्रपुर के पंचाला में ड्रोन से कीटनाशक के छिड़काव का किया सफल परीक्षण, किसान उत्साहित

चंद्रपुर के पंचाला में ड्रोन से कीटनाशक के छिड़काव का किया सफल परीक्षण, किसान उत्साहित
  • कृषक स्वराज्य स्पाइसेस किसान उत्पादक कंपनी को कृषि ड्रोन उपलब्ध कराया
  • जिलाधिकारी विनय गौडा और आत्मा प्रकल्प संचालक थे उपस्थित
  • विभिन्न परियोजनाओं पर भी की चर्चा

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। फसलों पर लगने वाले कीटों से बचाव के लिए कीटनाशक का छिड़काव करते समय अनेकों बार विषबाधा का खतरा बना रहता है। छिड़काव करने वाले मजदूर नहीं मिलते हंै। उसी प्रकार इस प्रक्रिया में कई दिन निकल जाते है। किसानों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए राजुरा तहसील के पंचाला में ड्रोन की सहायता से छिड़काव का सफल परीक्षण जिलाधिकारी की उपस्थिति में किया गया।

जिलाधिकारी विनय गौडा और आत्मा प्रकल्प संचालक प्रीति हिरुलकर की अगुवाई में सतत विकास कार्यक्रम 2023-24 के उपक्रम अंतर्गत कृषक स्वराज्य स्पाइसेस किसान उत्पादक कंपनी राजुरा को कृषि ड्रोन उपलब्ध करायाहै। आज इसका परीक्षण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिप सीईओ विवेक जान्सन, उपविभागीय दंडाधिकारी रवींद्र माने, आत्मा प्रकल्प संचालक प्रीति हिरुलकर, राजुरा उपविभागीय कृषि अधिकारी गिरीश कुलकर्णी व तहसील कृषि अधिकारी विनायक पायघन उपस्थित थे।

इस दौरान सभी गणमान्य व्यक्तियों ने कृषक स्वराज स्पाइसेस फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी के पिछले दो वर्षों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। कृषक स्वराज के माध्यम से चलायी जा रही विभिन्न परियोजनाओं का भ्रमण कर पूरे कार्य को प्रत्यक्ष रूप से समझा। सभी महानुभावों ने कृषक स्वराज के कार्यों की सराहना की, आवश्यक सुझाव दिये।

बारिश से नुकसानग्रस्त नागरिकों को दी आर्थिक मदद : दो दिन पूर्व चंद्रपुर में हुई तूफानी बारिश की वजह से शहर के अनेक घरों का नुकसान हुआ है। ऐसे में नुकसानग्रस्तों को विधायक किशोर जोरगेवार के निर्देश पर यंग चांदा ब्रिगेड की ओर से आर्थिक मदद दी गई। तूफान के कारण शहर के अनेक परिसर के घरों के टीन, कवेलू उड़ गए। कुछ घरों की दीवार भी गिर गई है, घरों के बिजली के उपकरण और अनाज खराब हो गया जिससे परिवारों का आर्थिक नुकसान हुआ है। ऐसे नागरिकों ने विधायक से मदद मांगी थी। इसलिए यंग चांदा ब्रिगेड के माध्यम से मदद पहुंचायी गयी। इस अवसर पर संगठिका सविता दंढारे, युवती प्रमुख भाग्यश्री हांडे, रूपा परसराम, सोपान इंगले, तारा डोंगरे, उत्तमराव गुजरकर आदि उपस्थित थे।

Created On :   27 April 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story