चिखली: किसान आंदोलन को इजाजत न देकर मोदी सरकार ने लोकतंत्र को कुचला - राहुल बोंद्रे

किसान आंदोलन को इजाजत न देकर मोदी सरकार ने लोकतंत्र को कुचला - राहुल बोंद्रे
  • किसान आंदोलन को इजाजत नहीं दी
  • मोदी सरकार ने लोकतंत्र को कुचला

डिजिटल डेस्क, चिखली। किसान आंदोलन को इजाजत न देकर मोदी सरकार ने लोकतंत्र को कुचला ऐसा आरोप राहुल बोंद्रे ने किया। देश की जनता और किसानों को आश्वासनों की बौछार कर सत्ता में आई भाजपा की मोदी सरकार अपने आश्वासनों को भूल गई है। बुलढाणा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल बोंद्रे ने कांग्रेस की ओर से पंजाब और हरियाणा के किसानों को अपने कृषि उत्पादों की गारंटीशुदा कीमत पाने के लिए दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं देने पर भाजपा की मोदी सरकार की निंदा की है। मोदी सरकार की क्रूरता का शिकार हुआ युवा किसान स्व. शुभकरण सिंह को सामूहिक श्रद्धांजलि दी गई।

चिखली कांग्रेस की ओर से आज २७ फरवरी को किसानों के आंदोलन पर दमन करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विरोध दर्ज कराया गया। इस अवसर पर बोलते हुए, राहुल बोंद्रे ने आगे कहा कि कृषि उपज की गारंटी मूल्य की मांग को लेकर दिल्ली में आंदोलन कर रहे पंजाब ओर हरियाणा के किसानों को केंद्र सरकार ने पुलिस बल का उपयोग करके सीमा पर हिरासत में ले लिया है। किसानों पर लाठीचार्ज, आंसू गैस, फायरिंग की जा रही है। इस गोलीबारी में भटिंडा के २१ वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की दर्दनाक मौत हो गई। केंद्र सरकार इस आंदोलन को अमानवीय तरीके से कुचलने की पुरजोर कोशिश कर रही है।

इस आंदोलन में कृषि उत्पादों को गारंटी मूल्य मिलना चाहिए, डा. स्वामीनाथन आयोग लागू किया जाए, किसानों व खेत मजदूरों को कर्ज माफी व पेंशन दी जाए, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 लागू किया जाए, मुक्त व्यापार समझौतों पर रोक लगाई जाए, किसानों की जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा व नौकरी दी जाए।

आंदोलन, नकली बीज दिए जाएं' खाद, कीटनाशक ओर अन्य अधिकार बेचने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त कानून की मांग को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी जान की परवाह किए बिना दिल्ली में केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ खड़े हो गए हैं। राहुल बोंद्रे ने कहा कि बुलढाणा जिला कांग्रेस कमेटी ने इस आंदोलन को अपना समर्थन देने की घोषणा की है ओर किसानों के न्याय अधिकारों की लड़ाई में समर्थक है।


Created On :   29 Feb 2024 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story