अवसर: गड़चिरोली के गोंडवाना यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ टाटा टेक्नालॉजी का सीआईआईआईटी सेंटर

गड़चिरोली के गोंडवाना यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ टाटा टेक्नालॉजी का सीआईआईआईटी सेंटर
  • महाराष्ट्र सरकार के उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के संचालक डा. शैलेंद्र देवलानकर ने रोजगार दिलाने का दिलाया था विश्वास
  • शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को अनेक प्रकार के रोजगारभिमुख प्रशिक्षण
  • पहली बैच के 40 विद्यार्थियों को प्रवेश

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। आदिवासी बहुल गड़चिरोली और चंद्रपुर जिले के लिए पृथक रूप से गड़चिरोली में आरंभ किये गये गोंडवाना विश्व विद्यालय में अब विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण मिलने वाला है। जिले में प्रस्तावित विभिन्न प्रकार की बड़ी परियोजनाओं में रोजगार प्राप्त करने के लिए विवि स्तर पर ही विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए विवि में टाटा टेक्नालॉजी का सीआईआईआई सेंटर शुरू किया गया है। इस प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ विवि कुलपति डा. प्रशांत बोकारे के हाथों किया गया।

इस कार्यक्रम में अतिरिक्त जिलाधिकारी धनाजी पाटील, विज्ञान व तकनीकी शाखा के अधिष्ठाता डा. अनिल चिताडे, रोजगार व उद्योजकता मार्गदर्शन केंद्र के सहायक आयुक्त योगेंद्र शेंडे, सीआईआईआईटी केंद्र के कार्यक्रम अधिकारी अरूण कोहली आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में वििव कुलपति डा. बोकारे ने कहा कि, इस प्रशिक्षण केंद्र में पहली बैच के 40 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। आने वाले कुछ ही दिनों में जिले के विभिन्न स्थानों पर अनेक प्रकार की परियोजनाएं शुरू होगी। इन परियोजनाओं में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की आवश्यकता होगी। इसी आवश्यकता को देखते हुए शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को अनेक प्रकार के रोजगारभिमुख प्रशिक्षण देने इस केंद्र की स्थापना की गयी है।

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के संचालक डा. शैलेंद्र देवलानकर ने विवि को भेंट दी थी। इस भेंट के दौरान उन्होंने विवि में उपलब्ध सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिलाने विशेष प्रशिक्षण केंद्र शुरू कराने का आश्वासन दिया था। इसी आश्वासन की पूर्ति करते हुए टाटा टेक्नालॉजी का सीआईआईआईटी प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया गया है। इस केंद्र के माध्यम से स्थानीय युवाओं को यकिनन लाभ मिलेगा, ऐसी आशा अतिरिक्त जिलाधिकारी धनाजी पाटील ने व्यक्त की। कार्यक्रम की प्रस्तावना कार्यक्रम अधिकारी अरूण कोहली ने रखी। संचालन कम्प्यूटर विभाग के डा. कृष्णा कारू ने किया। प्रशिक्षण केंद्र के नोडल अधिकारी नियाज मुलानी ने उपस्थितों का आभार व्यक्त किया। इस समय विवि के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Created On :   15 Feb 2024 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story