फूटा गुस्सा: बिजली आपूर्ति के लिए संतप्त किसानों ने एसडीएम कार्यालय पर जमाया डेरा

बिजली आपूर्ति के लिए संतप्त किसानों ने एसडीएम कार्यालय पर जमाया डेरा
  • शुरू किया बेमियादी अनशन
  • 15 दिन पहले दिया था बिजली आपूर्ति का आश्वासन
  • बिजली काटने से गुस्साए किसान रास्ते पर उतरे

डिजिटल डेस्क, देसाईगंज (गड़चिरोली)। रबी सत्र शुरू होने के बाद भी मक्का और धान उत्पादक किसानों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति नहीं देने से संतप्त सैकड़ों किसानों ने सोमवार, 26 फरवरी को यहां के उपविभागीय अधिकारी कार्यालय पर मोर्चा निकाला। इस आंदोलन के बाद मांगों की पूर्ति होने तक कार्यालय के समक्ष ही बेमियादी अनशन भी शुरू किया है। एक साथ सैकड़ों की संख्या में किसानों द्वारा मोर्चा निकालने से स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर रखे थे।

उपविभागीय अधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में किसानों ने बताया कि, 15 दिन पूर्व राज्य के ऊर्जा मंत्री कृषि पंप धारक किसानांे को 12 घंटे बिजली देने का आश्वासन दिया था। साथ ही स्थानीय विधायक कृष्णा गजबे ने भी तीन दिन के भीतर इस आश्वासन के पूर्ति की बात कही थी। लेकिन 15 दिन बीत जाने के बाद भी तहसील के किसानों को अनियमित बिजली दी जा रही है। खेतों में लगायी गयी धान और मक्के की फसल पूरी तरह नष्ट होने के कगार पर आ पहुंची है। उल्लेखनीय है कि, इस बीच सैकड़ों किसानों ने 15 दिन पूर्व ही रामदास मसराम के नेतृत्व में देसाईगंज के बिजली विभाग के कार्यालय का घेराव किया था। बावजूद इसके अब तक पर्याप्त बिजली आपूर्ति शुरू नहीं करने से सोमवार को एक बार फिर रामदास मसराम के नेतृत्व में तहसील के चोप, कोरेगांव, बोड़धा, शंकरपुर, विहिरगांव, किन्हाला, मोहटोला, परिसर के सैकड़ों किसानों ने यहां के एसडीएम कार्यालय पर मोर्चा निकाला।

इस आंदोलन के बाद कोरेगांव निवासी शाम मस्के पाटील नामक किसान के नेतृत्व में बेमियादी अनशन भी शुरू कर दिया गया है। क्षेत्र के किसानों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति शुरू करना, सरकारी धान खरीदी केंद्रों पर किसानों से प्रति हेक्टेयर 50 क्विंटल धान की खरीदी करना, धान को 3 हजार 500 रुपए समर्थन मूल्य घोषित करना, गांव-गांव में ट्रान्सफार्मर उपलब्ध करना आदि मांगों के निवारण हेतु किसानों ने मोर्चा निकालकर बेमियादी अनशन शुरू किया है। इस अनशन में क्षेत्र के किसान सैकड़ों की संख्या में उपस्थित थे।

Created On :   27 Feb 2024 11:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story