पहल: महुआ फूलों से शराब बनाने की बजाए बच्चों के लिए लड्डू बनाने की राज्य कृति गट ने दी सलाह

महुआ फूलों से शराब बनाने की बजाए बच्चों के लिए लड्डू बनाने की राज्य कृति गट ने दी सलाह
  • समिति के अध्यक्ष पद्मश्री डा. अभय बंग ने फैसले को बताया कारगर
  • गड़चिरोली जिला शराब बंदी संगठन ने किया स्वागत
  • प्रस्तावित महुआ शराब कारखाने को तत्काल रद्द करने की मांग

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली । आदिवासी क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे कुपोषण के प्रमाण को कम करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डा. दीपक सावंत की अध्यक्षता में नियुक्त राज्य कृतिगट ने महुआ फूलों से पोषक लड्डू तैयार करने की योजना बनायी है। समिति की इस सिफारिश और योजना का गड़चिरोली जिला शराब बंदी संगठन के पदाधिकारियों ने स्वागत किया है। समिति के अध्यक्ष पद्मश्री डा. अभय बंग ने इस फैसले को कारगर बताते हुए गड़चिरोली जिले में प्रस्तावित महुआ शराब कारखाने को तत्काल रद्द करने की मांग भी है। यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में डा. अभय बंग ने बताया कि, गड़चिरोली जैसे आदिवासी क्षेत्र में पुरूषों में शराब और बालकों में कुपोषण ऐसे 2 महत्वपूर्ण प्रश्न आज भी बरकरार है।

पुरुष जितनी अधिक शराब का सेवन करेगा, उतना ही उनका स्वास्थ्य बिगड़ते जाएगा और मृत्यु का प्रमाण बढ़ेगा जिसके चलते परिवार की वित्तीय स्थिति कमजोर होकर कुपोषण का प्रमाण भी बढ़ने लगेगा। ऐसी स्थिति में महुआ फूलों से शराब के कारखाने शुरू करने की राज्य सरकार की नीति पूरी तरह गलत है। सरकार की इस नीति के तहत राज्य के पहले शराब कारखाने का भूमिपूजन आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले में किया गया है। इस जिले में शराब बंदी का कानून लागू होने के बाद भी राज्य सरकार इस तरह के गलत फैसले ले रही है। इस प्रस्तावित कारखाने को जिले के सैकड़ों गांवों ने विरोध दर्शाया है। साथ ही विरोध के 1 हजार 400 प्रस्ताव भी राज्य सरकार की ओर पेश किये गये हैं। इन प्रस्तावों पर ध्यान देते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गड़चिरोली में प्रस्तावित कारखाने को रद्द करने का आश्वासन दिया है। लेकिन अब तक इस आशय का लिखित परिपत्रक जारी नहीं किया गया है। इस कारण प्रस्तावित कारखाना तत्काल रद्द करने की मांग भी डा. बंग ने की है।

राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डा. दीपक सावंत की अध्यक्षता में गठित राज्य कृतिगट ने हाल ही में महुआ फूलों से पोषक लड्डू तैयार करने की योजना बनाई है। महुआ फूलों के लड्डू से कुपोषण को जड़ से मिटाया जा सकता है। इस कारण गड़चिरोली जिला शराब बंदी संगठन के अध्यक्ष डा. अभय बंग और विख्यात समाजसेवी देवाजी तोफा ने इस फैसले का स्वागत किया है।

Created On :   21 Feb 2024 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story