गोंदिया: प्रतापगढ़ मेले के लिए छोड़ी जाएंगी अतिरिक्त बसें, 25 बसों की व्यवस्था की गई

प्रतापगढ़ मेले के लिए छोड़ी जाएंगी अतिरिक्त बसें, 25 बसों की व्यवस्था की गई
  • गोंदिया डिपो से 5 और साकोली डिपो से 25 बसों की व्यवस्था
  • प्रतापगढ़ मेले के लिए छोड़ी जाएंगी अतिरिक्त बसें

डिजिटल डेस्क, अर्जुनी मोर (गोंदिया). महाशिवरात्रि पर्व जिले सहित अन्य क्षेत्रों में 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस पर्व को देखते हुए एसटी महामंडल भी बसों को चलाने के लिए तैयार हो गया है। जिसके लिए गोंदिया डिपो से 5 बसों को चलाने का नियोजन किया गया है। जिले के अर्जुनी-मोरगांव तहसील के ग्राम प्रतापगढ़ में महाशिवरात्रि मेले में जिले भर से लाखों भक्त शामिल होते हैं और भगवान महादेव के दर्शन करते हैं। मेले के दौरान भक्तों को असुविधा न हो, इसके लिए गोंदिया डिपो से 5 बसों की व्यवस्था की गई है। यह बसें देवरी और कोहमारा मार्ग से चलेगी। जिले में नागरा, कामठा, पोंगेझरा, पांगड़ी सहित भगवान महादेव के कई मंदिर हैं और श्रद्धालु वहां दर्शन के लिए जाते हैं।

अपने वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं को वाहन पार्क करते समय असुविधा न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है। जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। इसके अलावा गोंदिया डिपो से भी बसों की व्यवस्था की जाती है ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई असुविधा न हो। इस वर्ष गोंदिया डिपो ने पांच बसों की व्यवस्था की है। इन बसों से श्रद्धालुओं को प्रतापगढ़ ले जाया जाएगा और वहां से वापस लाया जाएगा। महाशिवरात्रि मेले के अवसर पर भंडारा जिले के साकोली डिपो की 25 बसें 7, 8 और 9 तारीख को संचालित की जाएगी। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बसों की संख्या बढ़ाकर 35 तक करने की भी तैयारी की जा रही हैं ताकि श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो।

इस प्रकार चलेंगी बसें

गोंदिया डिपो द्वारा पांच बसों में से दो बसें गोंदिया-देवरी-प्रतापगढ़ मार्ग पर चलेगी। जबकि तीन बसें गोंदिया-कोहमारा-प्रतापगढ़ मार्ग पर चलेगी। साकोली डिपो की बसें साकोली-नवेगांवबांध-प्रतापगढ़, साकोली-सानगडी-अर्जुनी-मोरगांव-प्रतापगढ़ मार्ग पर चलेंगी। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दोनों डिपो से बसों की संख्या और उनके दिन भी बढ़ाने की योजना है।

ख्वाजा उस्मान गनी का उर्स एक माह आगे बढ़ा

हज़रत ख्वाजा उस्मान गनी हारूनी प्रतापगढ़ का उर्स मुबारक हर साल महाशिवरात्रि के दूसरे दिन से शुरू होता था, लेकिन मार्च माह में रमज़ान आने के कारण ख्वाजा साहब का उर्स एक महीना आगे अर्थात 15,16,17 अप्रैल को मनाया जाएगा। जिसमंे 15 अप्रैल को गुसल, 16 को संदल और रात में कव्वाली तथा 17 अप्रैल को सुबह कुल शरीफ़ की फातेहा का आयोजन किया गया है।

Created On :   7 March 2024 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story